ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं करें इन चीजों से परहेज
ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं करें इन चीजों से परहेज
Share:

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान वैसे तो कुछ भी खाने-पीने की मनाही रहती है। लेकिन अगर ग्रहण का समय लंबा हो तो जाहिर सी बात है कि भूखे-प्यासे नहीं रहा जा सकता है। ऐसे में 21 जून को लग रहे सूर्य ग्रहण और 5 जुलाई को लग रहे चंद्र ग्रहण के दौरान आपको कौन सी चीजें बिल्कुल नहीं खानी है ये न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. साक्षी सिंह से जानें।

सूर्य ग्रहण के दौरान न खाएं ये चीजें
भारी अनाज और सीरियल्स जैसे आटा, मैदा, काली दाल इन चीजों को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है और चूंकि ग्रहण के दौरान बदलाव हो रहा होता है ऐसे में हमारे शरीर के लिए इन चीजों को पचाना और भी ज्यादा मुश्किल और तकलीफ देह हो सकता है। लिहाजा ग्रहण के दौरान ग्रेन्स और सीरियल्स का सेवन न करें।

डीप फ्राइड और ऑइली फूड
कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ा देता है और जिसे पचाना शरीर के लिए मुश्किल होता है उनका सेवन ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए वरना डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें और बीमारियां हो सकती हैं। लिहाजा डीप फ्राइड और ऑइली फूड से परहेज करें।

नॉन वेज न खाएं
पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार नॉन वेजिटेरियन फूड शरीर के तापमान को बढ़ा देता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और शरीर के लिए इन्हें डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है। लिहाजा जो लोग पहले से बीमार हैं उन्हें तो अंडा और मीट से ग्रहण के दौरान दूर ही रहना चाहिए।

खाद्य पदार्थों में कुश का करें इस्तेमाल
गर्भवती स्त्रियों को सब्जी काटना, पापड़ सेकना आदि उत्तेजित कार्यों से परहेज करना चाहिए। प्रसन्नचित्त रहना चाहिए। खाद्य पदार्थों में कुश डालना चाहिए। सूखे खाद्य पदार्थों में कुश डालने की आवश्यकता नहीं है।

जून महीने में मारुति की इस किफायती कार को भारी डिस्काउंट में खरीदने का मौका

EPF : इस तरीके से आसानी से सुधार सकते है अकाउंट की गल​तीयां

मजदूरों को सीएम योगी ने दी बड़ी राहत, 10 लाख से ज्यादा खातों में डाले एक-एक हजार रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -