तो इस वजह से आज के दिन मनाया जाता है GST दिवस
तो इस वजह से आज के दिन मनाया जाता है GST दिवस
Share:

नई दिल्ली: देश में जीएसटी लागू होने के एक वर्ष पूरे होने पर केंद्र सरकार 1 जुलाई को 'जीएसटी दिवस' के रूप में सेलिब्रेट कर रही है।  वर्ष 2017 को एक जुलाई को GST (गुड्स एवं सर्विसेज टैक्स) को लागू किया गया था। भारतीय कर सुधार की दिशा में यह सबसे बड़ा कदम रख दिया है। जीएसटी लागू करने का मकसद एक देश- एक कर (वन नेशन, वन टैक्स) प्रणाली है। 

उन्होंने लिखा है कि समाप्त वित्त साल में जीएसटी का प्रत्यक्ष कर संग्रह पर असर दिखाई नहीं आया था। उनका कहना था कि जीएसटी वित्त वर्ष की शुरुआत से लागू नहीं हो पाया है। इसलिए इसका पूरा असर नहीं दिखाई दिया लेकिन मौजूदा वित्त वर्ष में जीएसटी का कर संग्रह में असर साफ दिखाई देगा।

जेटली का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तमाही में व्यक्तिगत आयकर में 44 फीसदी और कंपनी कर श्रेणी में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने लिखा है 2017.18 में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या 6.86 करोड़ पहुंच जाने का अनुमान भी लगाया जाता है। साल के दौरान आयकर रिटर्न भरने वालों में 1.06 करोड़ नये थे। कुल आयकर 10.02 लाख करोड़ एकत्रित किया गया। चार वर्षों में आयकर प्राप्ति में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आज से बैन हो गई ये 19 चीजें, बाजार जाने से पहले देख ले पूरी लिस्ट

1 जुलाई को आम जनता को मिली बड़ी खुशखबरी, LPG सिलेंडर हुआ सस्ता

मणिपुर भूस्खलन: सीएम बिरेन सिंह से पीएम मोदी ने की बात, दिया हरसंभव मदद का भरोसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -