हेमकुंड साहिब में 8 फ़ीट तक जमी बर्फ, 20 मई को खुलने वाले हैं कपाट
हेमकुंड साहिब में 8 फ़ीट तक जमी बर्फ, 20 मई को खुलने वाले हैं कपाट
Share:

देहरादून: केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री सहित उत्तराखंड चार धाम यात्रा के बाद अब हेमकुंड साहिब के कपाट खोलने की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रहीं हैं। 22 अप्रैल से आरम्भ हुई चार धाम यात्रा में दिल्ली-NCR, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से भी तीर्थ यात्री भगवान् के दर्शन करने के लिए उत्तराखंड पहुंच रहे हैं।

इसी बीच खबर सामने आ रही है कि, हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा में अभी लगभग 8 फीट बर्फ जमी हुई है। यहां लक्ष्मण मंदिर व हेमकुंड सरोवर भी पूरी तरह से बर्फ से ढक चुके है। बता दें कि, हेमकुंड साहिब के कपाट 20 मई को श्रद्धालुओं के लिए खुलने वाले हैं। हेमकुंड साहिब के आसपास जमी बर्फ के मद्देनज़र अब प्रशासन सख्ती करने जा रहा है। यात्रा पर बच्चों और 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों के यात्रा करने पर रोक लगा दी गई है।

हेमकुंड साहिब के कपाट खोलने से पहले जिलाधिकारी (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) ने हेमकुंड साहिब का दौरा कर स्थिति की जानकारी ली है। यहाँ उन्होंने लगभग 18 किलोमीटर पैदल यात्रा मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा शुरू होने से पहले तमाम व्यवस्थाओं को सुचारू किया जाए। सेना के जवानों द्वारा हेमकुण्ड साहिब मार्ग पर बर्फ हटाकर आवागमन सुचारू कर दिया गया है। 

महंगाई से आम जनता को मिली बड़ी राहत, अब 3 साल में सबसे कम हुई थोक महंगाई

'कल खेल में हम हों न हों..', अपने रिटायरमेंट वाले दिन भावुक हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एमआर शाह

'अधिकतर MLA मुझे सीएम बनाना चाहते हैं..', सिद्धारमैया के दावे से कर्नाटक में सियासी हलचल तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -