बांग्लादेश बॉर्डर से की जा रही थी तस्करी, BSF ने जब्त की 1.39 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा
बांग्लादेश बॉर्डर से की जा रही थी तस्करी, BSF ने जब्त की 1.39 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा
Share:

कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 1.39 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा की अवैध तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया। एक जारी बयान में कहा गया कि बीएसएफ की खुफिया इकाई ने गश्त कर रहे जवानों को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में बेताई चौकी के पास संभावित तस्करी अभियान के बारे में सचेत किया। 

BSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, "BSF कर्मियों ने अपने जिम्मेदारी क्षेत्र में जिला-नादिया (पश्चिम बंगाल) की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर विदेशी मुद्रा की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया और 1,66,900 अमेरिकी डॉलर जब्त कर लिए, जब तस्कर इस मात्रा में विदेशी मुद्रा को भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा, जब्त किए गए अमेरिकी डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत 1,39,01,101 रुपये है। यह घटना 3 जनवरी की रात करीब 10 बजे BSF सीमा चौकी बेताई के पास हुई। बीएसएफ की खुफिया शाखा ने ऑन-ड्यूटी जवानों को अपने क्षेत्र में विदेशी धन लाने वाले तस्करों के बारे में सतर्क किया। सतर्क जवानों ने खुफिया जानकारी के साथ वहां घात लगा ली, जहां तस्करी होने वाली थी।

जवानों को संदिग्ध हरकत दिखी तो उन्होंने तस्करों को घेर लिया. अंधेरे और कोहरे का फायदा उठाकर तस्कर वापस भारत की ओर भाग गये. इलाके की तलाशी लेने पर उन्हें 1,66,900 अमेरिकी डॉलर वाले चार बंडल मिले। सैनिकों ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए पैसे ले लिए। जब्त किए गए अमेरिकी डॉलर को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए छपरा सीमा शुल्क कार्यालय को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी एके आर्य ने कहा कि यह घटना केवल ऑन-ड्यूटी जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि लोगों को तस्करी का सहारा लेने से बचना चाहिए। आर्य ने आगे कहा कि सीमा के सुरक्षा बल तस्करी या किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे, उन्होंने इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का वादा किया।

शराब पीने से रोक रही थी 16 वर्षीय बेटी, नशे के आदि बाप ने चाक़ू मारकर ले ली जान

'सोशल मीडिया पर डाली भगवान राम की अपमानजनक तस्वीर, लड़की से बोला केवल अल्लाह को मानो..', खरगोन से फैजान लाला गिरफ्तार

WiFi काम नहीं किया तो IAS अफसर ने AIRTEL कंपनी के कर्मचारी का तोड़ दिया अँगूठा, फिर सीने पर बैठा और...

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -