'अल्लाहु-अकबर' और 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, जान से मारना चाहती थी 700 दंगाइयों की भीड़, नूहं हिंसा पर पुलिस की FIR
'अल्लाहु-अकबर' और 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, जान से मारना चाहती थी 700 दंगाइयों की भीड़, नूहं हिंसा पर पुलिस की FIR
Share:

चंडीगढ़:रियाणा के नूहं में कट्टरपंथियों की भीड़ ने अचानक हथियारों के साथ सोमवार (31 जुलाई) को जलाभिषेक यात्रा में शामिल हजारों हिंदू श्रद्धालुओं पर हमला कर दिया था। इस मामले में दर्ज की गई FIR से कई हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं। हरियाणा पुलिस के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) धर्मेंद्र द्वारा दर्ज कराई गई FIR में बताया गया है कि कट्टरपंथियों की भीड़ ने विवादित नारेबाजी करते हुए नल्हड महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं पर हमला किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, ASI धर्मेंद्र द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर IPC की धारा 148, 149, 295 ए, 332, 353, 186, 188, 427, 435, 307, शस्त्र अधिनियम की धारा 25 और सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम की धारा 4 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसमें  लुकमान, साहिल, वाज़िद हुसैन, ज़ाकिर और मुश्ताक को नामजद आरोपी बनाया गया हैं और साथ ही 600-700 हमलावर अज्ञात दर्शाए गए हैं, जिनकी पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। ASI धर्मेंद्र ने अपनी तहरीर में बताया है कि जलाभिषेक यात्रा के दौरान वो ASI अरुण सिंह, हेड कॉन्स्टेबल जितेंद्र, होमगार्ड बीर सिंह, होमगार्ड त्रिलोक, होमगार्ड एजाज, SPO नरेंद्र और ड्राइवर मोहम्मद बिलाल के साथ मंदिर की सुरक्षा में ड्यूटी दे रहे थे।

शिकायत में आगे बताया गया है कि मंदिर में जारी कार्यक्रम के दौरान समुदाय विशेष के तक़रीबन 600 से 700 अज्ञात लोग साजिश के तहत वहां पहुँच गए। वो एक साजिश के तहत धार्मिक कार्यक्रम में उपद्रव मचाने के लिए शिव मंदिर की ओर बढ़े। ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाती भीड़ के पास लाठी-डंडे, पत्थर और अन्य अवैध हथियार भी मौजूद थे। शिकायतकर्ता ASI के अनुसार, उन्होंने अपनी टीम के साथ इस भीड़ को रोकने का भरपूर प्रयास किया, मगर भीड़ ने मजहबी नारे लगाते हुए जलाभिषेक के लिए आए श्रद्धालुओं और पुलिसकर्मियों को जान से मारने की नीयत से उन पर हमला कर दिया।

FIR के अनुसार, इस फायरिंग में होमगार्ड बीर सिंह और त्रिलोक जख्मी हो गए। रोकने की पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी भीड़ ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा कर मंदिर की दिशा में बढ़ना जारी रखा। इस बीच पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवाई फायरिंग की। हालाँकि, इस गोलीबारी के बाद भीड़ ने भागने के बजाय मंदिर की ओर जा रहीं गाड़ियों को आग लगाना शुरू कर दिया। ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए हिंसक भीड़ ने गाड़ियों पर पेट्रोल बम फेंक दिया आग के हवाले कर दिया।

370 फिर लागू हो..! सुप्रीम कोर्ट में जोर लगा रहे कपिल सिब्बल, राम मंदिर और CAA-NRC का कर चुके हैं विरोध

'हमेशा कुछ न कुछ..', ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर क्या बोलीं हेमा मालिनी ?

ज्ञानवापी के बाद मथुरा की शाही ईदगाह में मिले कमलपुष्प और ऊं चिह्न', उठी सर्वे की मांग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -