इस व्यायाम की सहायता से आप भी पा सकते है खर्राटे से छुटकारा
इस व्यायाम की सहायता से आप भी पा सकते है खर्राटे से छुटकारा
Share:

हम आपको बता दें कई लोग सोते वक्त खर्राटे लेने की आदत से खुद तो परेशान रहते ही हैं, साथ ही में उनकी वजह से उनके आस-पास सो रहे लोग भी परेशान होते हैं। एक शोध में पता चला है कि एक व्यायाम से आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं और चैन की नींद सोने के साथ सुला भी सकते हैं। बता दें कि यह व्यायाम मुंह और जीभ से किया जाता है और इससे खर्राटें आने की संभावना बहुत कम हो जाती है। 

आँखों के लिए कारगर है गुलाबजल, करेगा दर्द दूर

इस तरह से करें व्यायाम 

जानकारी के अनुसार खर्राटे की समस्या से जूझ रही कई लोगों के लिए यह शोध एक बेहतरीन और नॉन इनवेसिव उपचार को प्रदर्शित करता है। खर्राटे से पीड़ित लोग अपनी जीभ के अगले सिरे को तालू की ओर दबाएं और फिर जीभ को वापस खींच लें। यह प्रक्रिया बार-बार दोहराएं। अब जीभ के अगले हिस्से को मुंह के निचले हिस्से और अगले दांत से स्पर्श कराते हुए जीभ के पिछले हिस्से को तालू की ओर दबाएं और स्वर ‘ए’ का उच्चारण करते हुए तालू और अलिजिह्वा को ऊपर उठाएं।

पाचन तंत्र को कमजोर कर सकता है पापड़ का सेवन

जानकारी के लिए बता दें कि यह व्यायाम खर्राटे से पीड़ित 39 मरीजों पर करवाया गया तो इसका बेहद सकारात्मक असर देखा गया। ब्राजील के एक लेखक  का कहना है कि हमारे अध्ययन समूह में इस व्यायाम से खर्राटों को कम करने में बेहद मदद मिली।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध

शरीर में आयोडीन की कमी पूरी करेगा सिंघाड़ा

आप को भी रहना है स्वस्थ तो रोज इस तरह से बजाएं ताली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -