पेरू में हालत बेकाबू, सड़कों पर उतरकर राष्ट्रपति का इस्तीफा मांग रहे लोग, अब तक 49 की मौत
पेरू में हालत बेकाबू, सड़कों पर उतरकर राष्ट्रपति का इस्तीफा मांग रहे लोग, अब तक 49 की मौत
Share:

वाशिंगटन: दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू में भी नई सरकार के खिलाफ लोग सड़कों पर हैं और विरोध प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति डीना बोलुआर्टे से इस्तीफा मांग रहे हैं। पेरू की राजधानी लीमा की सड़कों पर पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के समर्थक बीते कई दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आंदोलनकारी पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के अपदस्थ होने और उन्हें गिरफ्तार किए जाने का विरोध कर रहे हैं। इस विरोध-प्रदर्शन में अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, राष्ट्रपति डीना बोलुआर्टे ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह इस्तीफा नहीं देंगी। हालांकि, उन्होंने विरोध-प्रदर्शन की वजह से हुई मौतों पर माफी मांगी है। बोलुआर्टे ने शुक्रवार (13 जनवरी) की देर रात अपने संबोधन में दिसंबर से अब तक विरोध प्रदर्शन में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की थी। उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों में अधिकतर लोग प्रदर्शनकारी थे जो सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष में मारे गए हैं।

बता दें कि, पेरू में एक महीने से ज्यादा समय से जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों में इस हफ्ते हिंसा का सबसे घातक मुकाबला दर्ज किया है। यह सब तब आरम्भ हुआ जब कैस्टिलो को राष्ट्रपति के तौर पर बाहर कर दिया गया और दिसंबर की शुरुआत में विद्रोह के आरोप में उन्हें हिरासत में ले लिया गया। कैस्टिलो ने तीसरे महाभियोग के केस से बचने के लिए कांग्रेस को भंग करने और डिक्री द्वारा शासन करने का भी प्रयास किया, मगर नाकाम रहे।

पत्नी को दोस्तों के साथ सुलाना चाहता था पति, नहीं मानी तो कर दी हत्या फिर शव के साथ...

इस मुस्लिम मुल्क ने अपने ही पूर्व उप रक्षामंत्री को फांसी पर लटकाया, कहा- वो ब्रिटेन का जासूस था..

कैलिफोर्निया में तूफ़ान ने मचाई तबाही, अब तक 19 की मौत, 90 फीसद आबादी प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -