कैलिफोर्निया में तूफ़ान ने मचाई तबाही, अब तक 19 की मौत, 90 फीसद आबादी प्रभावित
कैलिफोर्निया में तूफ़ान ने मचाई तबाही, अब तक 19 की मौत, 90 फीसद आबादी प्रभावित
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में तूफान ने भीषण तबाही मचाई है। बाढ़, आंधी-तूफान, हिमपात और भूस्खलन से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने अभी और बाढ़ आने और भूस्खलन होने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बिजली कटौती की भी चेतावनी दी है। वहां अभी भी तेज बर्फीली हवाएं बह रही हैं, इससे राहत-बचाव कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

कैलिफोर्निया में पिछले दो सप्ताह में यानी 26 दिसंबर से अब तक 6 भयंकर तूफान आ चुके हैं। इससे राज्य की 90 फीसदी आबादी प्रभावित हो चुकी है। 3.4 करोड़ लोगों पर अभी भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। आंधी-तूफान के कारण अभी भी 2 लाख से अधिक घरों में बिजली नहीं है। पर्यटकों के आकर्षण केंद्र कार्मेल और पेबल बीच, जैसे उत्तरी कैलिफ़ोर्निया के शहरों में भीषण बाढ़ की वजह से पास की सलिनास नदी में जल स्तर बढ़ गया है। वे टापू में तब्दील हो गए हैं। सालिनास नदी का जलस्तर शुक्रवार (13 जनवरी) सुबह खतरनाक स्तर तक बढ़ गया। अधिकारियों ने लगभग 24,000 लोगों को नदियों के किनारे से बाहर निकाला है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर ऑफ़ इमरजेंसी सर्विसेज के डायरेक्टर नैन्सी वार्ड ने मीडिया से कहा है कि, 'ये तूफान हमारे राज्य के आधुनिक इतिहास में सबसे घातक प्राकृतिक आपदाओं में से एक है।' मौसम विभाग के अनुसार, अगले 10 दिन में 4 और तूफान आने का अनुमान है। इससे उत्तरी कैलिफोर्निया का इलाका बहुत प्रभावित हो सकता है।

कोरोना वैक्सीन से 'ब्रेन स्ट्रोक' होने का ख़तरा, फिर भी लगवाने की सलाह

क्या 'अल्लाह' के खिलाफ काम कर रहा तालिबान ? एक सुर में बोले 57 इस्लामी देश

सऊदी अरब के बाद अब पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया ये मुस्लिम देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -