नागरिक संशोधन बिल: सिंधी कम्युनिटी में खुशी की लहर, जाने क्यो...
नागरिक संशोधन बिल: सिंधी कम्युनिटी में खुशी की लहर, जाने क्यो...
Share:

राज्यसभा में नागरिक संशोधन बिल 2019 दोपहर 12 बजे पेश किया गया. संसदे में इसपर बहस जारी है. उधर, सिंधी कम्युनिटी में इस बिल को लेकर खुशी की लहर है. महाराष्ट्र के जलगांव से एमएलसी रह चुके गुरुमुख जगवानी ने कहा कि हमारी पूरी सिंधी कम्युनिटी में इस फैसले से खुशी की लहर है. मैं इस बिल को लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी का खास तौर पर शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.

सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल: कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा- 'बिल के विरोध का कारण राजनैतिक नहीं'...

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुरुमुख जगबानी खुद 1985 में अपने परिवार के साथ पाकिस्तान के कराची से मुंबई माइग्रेट हुए थे. उन्होंने ना सिर्फ खुद के लिए नागरिकता हासिल करने के लिए जद्दोजहद की बल्कि एमएलसी बनने के बाद पाकिस्तान से माइग्रेट होकर भारत आए सिंधी समाज के सैकड़ों लोगों को भी नागरिकता दिलवाने में अहम भूमिका निभाई.

सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे को दी 453 पेड़ काटने की इजाजत, इन निर्देशों का करना होगा पालन

अपने बयान में गुरुमुख जगबानी ने कहा कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत से बहुतांश लोक दस्तावेजों के साथ भारत आए थे, नियमों के मुताबिक उन्हें 5 से 7 साल में नागरिकता मिल जाना चाहिए थी लेकिन कांग्रेस सरकार ने इस ओर कभी दिलचस्पी नहीं दिखाई लेकिन जब हमने राजनाथ सिंह जी से मुलाकात की उसके बाद 20-25 सालों से नागरिकता के लिए तरस रहे लोगों को आखिरकार बीजेपी सरकार से नागरिकता मिली. अब जिन लोगों के पास दस्तावेज नहीं होंगे उन्हें भी इस बिल के तहत नागरिकता हासिल करने में आसानी होगी. जलगांव से पूर्व MLC ने कहा कि पाकिस्तान में माइनारटीज की हालत बहुत खराब है. लोग वहां खौफज़दा रहते हैं. मेरा भाई जो वहां टेलीफोन डिपार्टमेंट में डिविजनल इंजीनियर था उसे दिन दहाड़े अगवा कर लिया गया था उसके बाद हमने फिरौती की रकम देकर उसे छुड़वाया था जबकि मेरे पिता वहां सिंध सरकार में तत्कालीन विधायक थे.

राज्यसभा में सख्त दिखे अमित शाह, कहा-देश की जनता में भ्रम फैला...

राहुल गांधी ने मोदी-शाह सरकार पर साधा निशाना, कहा- पूर्वोत्तर के नस्लीय सफाए का...

गुजरात दंगा: फाइनल रिपोर्ट विधानसभा में पेश, पीएम मोदी क्लीन चिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -