जानिए कैसे एक छोटी सी SIM कराती है दुनियाभर की सैर ?

स्मार्टफोन आज के समय में हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. इस टेक्नोलॉजी युग में स्मार्टफोन के जरिये लोग दूर बैंठे किसी से भी बात कर सकते हैं और वीडियो कॉल भी के जा सकती है. लेकिंन क्या आपने कभी सोचा है कि स्मार्टफोन में लगाया जाने वाला एक छोटा सा सिम कार्ड कैसे दुनियाभर की सैर करा देता है ?  ये सिम किस तरह काम करता है? तो आइए आज इस सवाल क अजवाब हासिल करते हैं...

जब भी आप अपने फ़ोन में Sim Card डालते हैं तो आपकी स्क्रीन में कुछ सिग्नल दिखाई पड़ने लगते हैं जिन्हें नेटवर्क कहा जाता हैं. जब फ़ोन में नेटवर्क आते हैं तभी हम किसी से बात कर पाते हैं. वहीं नेटवर्क की कमी होने पर कॉल डिसकनेक्ट हो जाती है. अगर नेटवर्क कम होते हैं तो आवाज़ सही से नहीं आती या फिर फ़ोन काट जाता है. फोन में सिम लगाने के बाद वह सिम उस कंपनी के नजदीकी टावर से कनेक्ट होने लगती है.

आपको बता दें कि टावर सैटेलाइट से सिम के नेटवर्क जुड़े होते हैं जिससे हम बात कर पाते हैं. आपको ध्यान होगा कि कभी-कभी सामने वाले का फोन ना लगने पर उनका फोन कवरेज क्षेत्र के बाहर बताया जाता है. तो इस स्थिति में सिम टावर सैटेलाइट के संपर्क में ठीक से नहीं आ पाती है. जिसके कारण आपकी कॉल उन तक नहीं पहुंच पाती या कॉल पहुंच भी जाती है तो आवाज़ ठीक थक नहीं आती है. अतः इनकी सहायता से दुनियाभर में बात करना संभव रहता है. 

 

इस Trick को अपनाने से डाउनलोड हो जाएगी Instagram फोटो

इस फ़ोन पर 5 हजार रु की महाछूट, अमेजन से उठाए फायदा

मिलेंगे ढेर सारे फायदें, झैगल का नया मोबाइल ऐप लॉन्च

भारत में जल्द दस्तक देगा 10GB रैम वाला यह स्मार्टफोन

कीमत 5 हजार रु से भी कम और खासियत 5200mah बैटरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -