CM चामलिंग की नकारात्मक टिप्पणी,स्वतंत्र सिक्किम पर हो रही बात
CM चामलिंग की नकारात्मक टिप्पणी,स्वतंत्र सिक्किम पर हो रही बात
Share:

गंगटोक। भारत व चीन आपस में सिक्किम को लेकर विवाद करने में लगे हैं। जहां चीन ने अपेक्षाकृत अधिक ऊॅंचाई पर युद्धाभ्यास किया वहीं भारत द्वारा भी अपने सीमा क्षेत्र में निगरानी रखी जा रही है। बीजिंग को स्वतंत्र सिक्किम की मांग करने को लेकर चीन के सरकारी समाचार पत्र ने जानकारी दी। जी हां, इस समाचार पत्र ने लिखा है कि चीन को सिक्किम नीति पर फिर से विचार करना चाहिए। समाचार पत्र ने लिखा कि बीजिंग को स्वतंत्र सिक्किम की मांग करनी होगी।

इस मामले में एक समाचार पत्र ने प्रकाशित किया और कहा कि सिक्किम को बीते 30 वर्ष में दार्जिलिंग के विरोध के चलते करीब 60 हजार करोड़ रूपए का नुकसान उठाना पड़ गया। भारत और चीन के बीच विवाद गहराने को लेकर सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग का महत्वपूर्ण बयान सामने आया है हालांकि यह बयान भारत के प्रति कुछ नकारात्मक लगता है।

मगर उन्होंने चीन के बढ़ते कदमों पर चिंता जताई है। उनका कहना था कि सिक्किम के लोग चीन व बंगाल के बीच सैंडविच नहीं बनना चाहते थे। गौरतलब है कि भारत के साथ सिक्किम का एकीकरण 1975 में हुआ था। उनका कहना था कि सिलिगुड़ी की ओर से पैट्रोल व भोजन की आपूर्ति रोकने की बात कही जा रही है। चीन भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में दबाव बढ़ा रहा है।

भारत-चीन में बड़ा तनाव, चीन ने लगाया पंचशील समझौता तोड़ने का आरोप

भारत को डराने के लिए चीन ने किया युद्धाभ्यास

अरुण जेटली पर चीन ने किया पलटवार, कहा नहीं है अब 1962 वाला चीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -