सिख सियासत में आया उबाल, इस कमेंटी ने बनाई नई रणनीति
सिख सियासत में आया उबाल, इस कमेंटी ने बनाई नई रणनीति
Share:

एक बार फिर हरियाणा में सिख सियासत गरमा गई है. हरियाणा के लिए अलग शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का मुद्दा फिर उभर गया है. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार की ओर से हरियाणा में अलग सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (एचएसजीपीसी) का समर्थन किए जाने के बाद सिख राजनीति में उबाल आया है.राज्य में पिछली हुड्डा सरकार के कार्यकाल में एडहॉक एचएसजीपीसी का गठन किया गया था.अब इस कमेटी का कार्यकाल पूरा हो चुका है, लेकिन राज्य सरकार ने एचएसजीपीसी के लिए नए सिरे से चुनाव प्रक्रिया शुरू करने में खास रुचि नहीं दिखाई है.

भाजपा संसदीय दल की बैठक आज, कई दिग्गज नेता चर्चा में लेंगे भाग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब की कांग्रेस सरकार का समर्थन मिलने के बाद हरियाणा के सिखों ने अपने यहां एचएसजीपीसी के गठन के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है. एचएसजीपीसी के लिए शिरोमणि अकाली दल के नेता भी एकाएक सक्रिय हो गए हैं. शिअद में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. हरियाणा की भाजपा सरकार भी इसे किसी सूरत में हलके में नहीं लेना चाह रही है. एसजीपीसी के चुनाव गृह मंत्रालय की ओर से कराए जाते हैैं. एसजीपीसी ने पहले ही चुनाव के लिए केंद्र को पत्र भेजा है.

ग्रांट घोटाले की फाइल सीएम योगी के हाथ लगी, इन अफसरों पर हो सकती है कार्यवाही

पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मामले में एक हलफनामा दायर कर कहा है कि हरियाणा के मौजूदा हालात के अनुसार वहां अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की जरूरत है. हरियाणा में इस समय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकार क्षेत्र में 52 गुरुद्वारे आते हैं. इनमें ऐतिहासिक महत्व वाले सात गुरुद्वारे शामिल हैं. इन गुरुद्वारों का सालाना बजट करोड़ों रुपये है.हरियाणा में कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, सिरसा, हिसार, जींद, डबवाली व करनाल समेत आठ एसजीपीसी की सीटों पर 11 सदस्य चुनकर आते हैं. मौजूदा समय में हरियाणा में केशधारी सिखों की संख्या करीब 45 लाख व एसजीपीसी मतदाताओं की संख्या करीब 16 लाख होने का दावा किया जा रहा है. अब हरियाणा के सिख मांग कर रहे हैैं कि उनके राज्य में भी एसजीपीसी के साथ-साथ एचएसजीपीसी के चुनाव कराए जाएं.

प्रतिरक्षा कूटनीति को मजबूत बनने को लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उठाया बड़ा कदम

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का षड्यंत्र आ सकता है बाहर, सदस्यों के खातों की जांच प्रांरभ

CoronaVirus: दुनिया में बढ़ा अवैध जंगली जानवरों का कारोबार, जानें- पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -