प्रतिरक्षा कूटनीति को मजबूत बनने को लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उठाया बड़ा कदम
प्रतिरक्षा कूटनीति को मजबूत बनने को लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उठाया बड़ा कदम
Share:

दुनिया के दस और देशों में रक्षा मंत्रालय ने देश की प्रतिरक्षा कूटनीति को और धारदार बनाने के लिए डिफेंस अटैची नियुक्त करने की घोषणा की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि भारत जैसे विशाल देश के लिए मात्र कुछ देशों से ही रक्षा सहयोग सीमित रखना उचित नहीं है.

CAA और NRC का विरोध करना पड़ा भारी, पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के खिलाफ एफआइआर दर्ज

इस मामले को लेकर तीसरे डिफेंस अटैची सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हम लोगों को अन्य देशों के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए.सरकार अपने डिफेंस अटैची के जरिये संबंधित देशों में रक्षा निर्यात बढ़ाने की नई योजना लागू की है.इस योजना के तहत 34 देशों को रक्षा निर्यात बढ़ाने के लिए फंड की व्यवस्था की है. रक्षा मंत्री ने उम्मीद जताई कि डिफेंस अटैची इस राशि का बुद्धिमत्ता पूर्ण तरीके से इस्तेमाल करेंगे.

World Cancer Day: क्या चाय पीने से कम होता है कैंसर ? जानिए क्या कहता है शोध

इसके अलावा रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत के निजी क्षेत्र के रक्षा प्रतिष्ठानों ने सिंगापुर, वियतनाम व ओमान जैसों देशों में कार्यालय खोलकर अपने संपर्क अधिकारी नियुक्त किए हैं. डिफेंस एक्सपो-2020 के महत्व व अवसरों के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में स्थापित होने जा रहे डिफेंस कॉरिडोर से हम लोगों का रक्षा उत्पादन काफी बढ़ जाएगा.हमारे डिफेंस अटैची इन कॉरिडोर में स्थापित होने वाले उद्योगों में विदेशी निवेश आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।उन्होंने कहा कि रक्षा निर्यात बढ़ाने और विश्व बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए हम लोगों ने अपने मित्र देशों के लिए कई तरह के आकर्षक प्रस्ताव दिए हैं.

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का षड्यंत्र आ सकता है बाहर, सदस्यों के खातों की जांच प्रांरभ

भाजपा संसदीय दल की बैठक आज, कई दिग्गज नेता चर्चा में लेंगे भाग

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने लगाया धमकी भरा पोस्टर, कहा-बांग्लादेशियों देश छोड़ा नहीं तो...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -