आपके फ़ोन में भी आ रहे है ऐसे साइन तो हो जाए सावधान, वरना..
आपके फ़ोन में भी आ रहे है ऐसे साइन तो हो जाए सावधान, वरना..
Share:

लेकिन हममें से सबसे सतर्क भी नापाक साइबर अपराधियों के झांसे में आ जाएंगे। और, चूंकि स्मार्टफोन रोजमर्रा के कार्यों को करने के लिए एक जरुरी उपकरण बन चुके है, इसलिए अपने मोबाइल डिजिटल स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत अहम् है। हैकर्स आपकी लोकेशन और ऑनलाइन गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए आपके फ़ोन को हैक कर शायद आपको ब्लैकमेल भी कर सकते है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण बताने वाले है जिनसे आप जान सकते है कि आपका फोन हैक हुआ है...

1- पॉप अप: अगर आप बहुत सारे असामान्य पॉप-अप विज्ञापन को देख रहे है, तो आपके फ़ोन में एडवेयर संक्रमण ( Adware Infection ) हो सकता है। इन पॉप-अप से दूर रहें - उन्हें क्लिक या खोलें नहीं क्योंकि इससे परेशानी और भी बदतर होने वाली है।

2- अनजान कॉल और SMS भी हो सकते हैं संकेत: एक हैक किया गया आईफोन या एंड्रॉइड फोन अपने सभी संपर्कों को टेक्स्ट संदेश भी भेज पाएंगे। यदि आपके किसी जानने वाले का फोन हैक हो चुका है, तो आपका नंबर अगला होगा। किसी भी असामान्य गतिविधि के लिए अपने कॉल लॉग की कार्रवाई करें, और यदि आपको कोई ऐसा नंबर दिखाई देता है जिसे आप नहीं पहचानते है, तो संपर्क को ब्लॉक करने और इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने पर विचार करना होगा।

3- बैटरी सामान्य से जल्दी खत्म हो जाती है: क्या आप अपना फ़ोन अधिक बार चार्ज कर रहे है? हो सकता है कि आपका फ़ोन बस पुराना हो रहा हो, या आपके पास केवल बैटरी की समस्या से ज्यादा होने वाला है। हैकिंग के जरिए आपके फोन में इंस्टॉल किए कुछ ऐप्स आपके फोन के रिसोर्सेज को अपने कब्जे में ले सकते हैं और आपकी बैटरी को जल्दी समाप्त कर सकते है।

4- जरूरत से ज्यादा डेटा उपयोग: अगर आपकी ऑनलाइन गतिविधियों में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं आया है, लेकिन आपका डेटा इस्तेमाल बढ़ गया है, तो यह फोन हैकर का संकेत होने वाला है। पृष्ठभूमि में चल रहे दुर्भावनापूर्ण ऐप असामान्य रूप से उच्च डेटा उपयोग की वजह बन सकते है । अपने ऐप्स की समीक्षा करें और कुछ भी संदिग्ध हटा दें।

गुड न्यूज़..गुड न्यूज़- अब फ्री में मिलेगा नेटफ्लिक्स से लेकर अमेज़न प्राइम तक का सब्सक्रिप्शन!

अब नार्मल Tv भी बन जाएगा Smart tv, जानिए कैसे

कहीं SIM बदलते समय आप भी तो नहीं कर देते है ये गलती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -