पपीते के साइड इफेक्ट्स

पपीते का सेवन करने से लगभग 300 प्रतिशत तक विटामिन सी मिलता है. यह वजन कम करने में भी मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हें कि पपीते के कई साइड इफेक्ट भी हैं, जिसकी जानकारी बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि पपीते के साइड इफेक्ट क्या हैं.

1-जैसा कि आप जानते हैं कि पपीता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन करना हानिकारक भी हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला पपाइन और बीटा कैराटीन नामक पदार्थ शरीर में पीलिया और अस्थमा जैसी खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकता है. दोनों ही पदार्थ पपीते में भारी मात्रा में पाए जाते हैं.

2-ज्यादा मात्रा में पपीता खाने से एलर्जी का भी डर बना रहता है. इसमें पाया जाने वाला लैटेक्स नामक पदार्थ एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है. ऐसे में पपीते का सेवन ज्यादा करने की बजाए सीमित मात्रा में किया जाए तो यह सेहत के लिए किसी औषधि से कम नही है.

3-एक पांच इंच लंबे पपीते में लगभग 60 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. कैंसर, हाइपरटेंशन, ब्लड वेसेल डिस्ऑर्डर से सुरक्षा करता है साथ असमय बुढापा आने से रोकता है. लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन सी के अत्यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो सकती है.

अंडे के छिलके से होंगे पीले दांत भी सफ़ेद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -