'भगवान गणेश मिथक नहीं हैं..', कहने पर केरल पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया, विधानसभा अध्यक्ष शमसीर ने किया था देवता का अपमान
'भगवान गणेश मिथक नहीं हैं..', कहने पर केरल पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया, विधानसभा अध्यक्ष शमसीर ने किया था देवता का अपमान
Share:

कोच्चि: केरल में, कम्युनिस्ट विधायक और केरल विधानसभा अध्यक्ष एएस शमसीर के सामने यह विचार व्यक्त करने के बाद कि भगवान गणपति कोई मिथक नहीं हैं, एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया। इस घटना ने संविधान के अनुच्छेद 19 और 25 के तहत गारंटीकृत भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ-साथ धार्मिक स्वतंत्रता के उनके अधिकार के स्पष्ट उल्लंघन पर सवाल उठाए हैं। यह घटना एक कार्यक्रम के दौरान सामने आई जहां केरल विधानसभा अध्यक्ष शमसीर, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPIM) के सदस्य हैं, कन्नूर में एक स्थानीय सहकारी बैंक के नए कार्यालय का उद्घाटन कर रहे थे। कार्यवाही के दौरान, दर्शकों में से एक सदस्य ने साहसपूर्वक कहा कि, "भगवान गणपति कोई मिथक नहीं हैं।" जवाब में केरल विधानसभा अध्यक्ष शमसीर धूर्त मुस्कान देते नजर आए।  हालांकि इस घटना के बाद पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया है। हिरासत में लिए गए व्यक्ति का अपराध केवल इतना था कि, उन्होंने शमसीर द्वारा भगवान गणेश और सनातन धर्म के सिद्धांतों का अपमान करने पर उनका विरोध किया था और विरोध में भी केवल इतनी ही बात कही थी, जो ऊपर लिखी हुई है।

 

उल्लेखनीय है कि, केरल विधानसभा अध्यक्ष शमसीर ने हाल ही में हिंदू देवताओं और उनसे जुड़ी अवधारणाओं के महत्व को महज मिथक बताकर विवाद पैदा कर दिया था। एर्नाकुलम जिले के कुन्नाथुनाड निर्वाचन क्षेत्र में 'विद्या ज्योति परियोजना' के उद्घाटन पर बोलते हुए, शमसीर ने हिंदू देवताओं और उनकी विशेषताओं की प्रामाणिकता पर संदेह जताया था। उन्होंने कहा था कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के युग में ऐसी पारंपरिक मान्यताओं को मिथक मानकर त्याग दिया जाना चाहिए। शमसीर ने कहा था कि, "प्लास्टिक सर्जरी चिकित्सा विज्ञान में एक नया आविष्कार है। लेकिन जो पढ़ाया जा रहा है वह यह है कि प्लास्टिक सर्जरी प्राचीन काल में अस्तित्व में थी, इसका उदाहरण मनुष्य के शरीर और हाथी के चेहरे वाले गणपति थे। विज्ञान के बजाय, ऐसे मिथक हैं पदोन्नत किया जा रहा है।" वहीं, CPIM के केरल राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने 2 अगस्त, 2023 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा अध्यक्ष एएन शमसीर द्वारा दिए गए विवादास्पद बयानों का समर्थन किया था। जब पूछा गया कि क्या शमसीर माफी मांगेंगे या अपने बयान वापस लेंगे, तो गोविंदन ने दृढ़ता से कहा कि माफ़ी या मुकरने की कोई ज़रूरत नहीं। 

 

गोविंदन ने शमसीर का समर्थन करते हुए कहा था कि, "शमसीर माफी नहीं मांगेंगे और न ही वह अपने बयान वापस लेंगे या दोबारा दोहराएंगे, क्योंकि उन्होंने जो कहा है उसमें कुछ भी गलत नहीं है। आज जब देश आगे बढ़ रहा है, तो उनकी (हिन्दुओं की प्राचीन) विचारधाराएं इसे पीछे ला रही हैं, और हम इसके ख़िलाफ़ हैं।" हालाँकि, जब पत्रकारों ने आगे दबाव डाला, तो यह रुख विरोधाभासी दिखाई दिया। यह पूछे जाने पर कि क्या भगवान गणपति को भी एक मिथक माना जाता है, तो गोविंदन ने कहा कि, "क्या गणपति विज्ञान हैं? आइए हम मिथकों को केवल मिथकों के रूप में देखें। केरल का गठन भी एक मिथक है, ठीक है? हम विश्वासियों के खिलाफ नहीं हैं।"

CPIM नेता का यह दोहरा रवैया तब और भी स्पष्ट हो गया जब एक अन्य पत्रकार ने सवाल किया कि क्या 'अल्लाह' को भी एक मिथक माना गया है। इस पर गोविंदन की प्रतिक्रिया बेहद सावधानी से आई, उन्होंने कहा कि विश्वासियों की सभी मान्यताओं को मिथक नहीं माना जाता। उन्होंने कहा कि, "मैंने जो कहा वह यह था कि विश्वासियों की सभी मान्यताएं मिथक नहीं हैं। बहुत सारे मिथक हैं, जैसा कि मैंने कहा, केरल का गठन भी एक है। विश्वास करने वाले अपनी मान्यताओं का पालन कर सकते हैं। वे प्रस्तुत की गई चीजों को दिव्य मान सकते हैं दिव्य के रूप में। हम इस पर सवाल नहीं उठाते। मिथक हैं और जो नहीं हैं।" इन विरोधाभासी बयानों के प्रकाश में, इस घटना ने केरल के राजनीतिक परिदृश्य में दोहरे मानकों और भाषण, अभिव्यक्ति और धार्मिक विश्वासों की स्वतंत्रता से संबंधित सिद्धांतों के चयनात्मक अनुप्रयोग के मुद्दे को एक बार फिर से उजागर कर दिया है।

यूपी को सौर ऊर्जा से रोशन करेगी योगी सरकार, 2 अक्टूबर से शुरू हो रहा 'हर घर सोलर अभियान', मिलेंगे ये लाभ

छत्रपति शिवाजी का 'वाघ नख' नवंबर में लंदन से पहुंचेगा भारत, आदित्य ठाकरे को हथियार की 'प्रमाणिकता' पर भरोसा नहीं !

रेलवे, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, उच्च शिक्षा.., आज तेलंगाना को 13,500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -