अयोध्या में रामजन्मभूमि को लेकर लोगों की बढ़ी मांग, अनशन पर उतरे लोग
अयोध्या में रामजन्मभूमि को लेकर लोगों की बढ़ी मांग, अनशन पर उतरे लोग
Share:

अयोध्या: कोरोना महामारी के चलते सियासत हलचल बहुत तेज़ हो गई है. आए दिन पक्ष-विपक्ष के बयान सामने आटे रहते है. वही इस बीच एक और मामला सामने आया है. जिसमे नेपाल के प्राइम मिनिस्टर केपी शर्मा ओली के भगवान श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या बताने पर अभी संत-महात्मा भड़के ही हैं, कि यहां अब धम्म सेना ने श्रीरामजन्मभूमि परिसर में जमीन की मांग की है. यहां पर श्रीराम का भव्य मंदिर बनने के लिए जमीन को समतल करने का कार्य चल रहा है. इसी बीच धम्म सेना के दो लोग श्रीराम जन्मभूमि परिसर में ही जमीन की मांग को लेकर अनशन पर बैठे हैं. अब इस बात को लेकर केपी ओली ने भी अपने सवाल खड़े कर दिए है.

आपको बता दे, की अयोध्या में अखिल भारतीय आजाद बौद्ध धम्म सेना से जुड़े ज्ञानरत्न, बुद्धशरण केसरिया एवं सुनित रत्न ने कचेहरी परिसर में डॉ. अंबेडकर की मूर्ति के पास अनिश्चितकालीन अनशन आरम्भ किया. इनकी यह मांग है, कि बौद्ध संस्कृति के अवशेषों को संरक्षित करने के साथ रामजन्मभूमि परिसर में बौद्ध संग्रहालय बनाने के लिए उन्हें जमीन दी जाये. इन दोनों अनशनकारियों ने यह दोष लगाया है, कि वर्तमान की केंद्र एवं राज्य सरकार बौद्ध धर्म एवं संस्कृति को ख़तम का कार्य कर रही है. 

वही इन अनशनकारियों का यह दावा है, कि अयोध्या में बन रहे राममंदिर के कंस्ट्रक्शन के लिए चल रहे उत्खनन एवं समतलीकरण के चलते भगवान बुद्ध की बहुत सारी मूर्तियां, अशोक धम्म चक्र, कमल का फूल एवं अन्य बौद्ध अवषेश पाए गए हैं. इतना सब मिलने से यह तो साफ़ हो गया है, कि वर्तमान अयोध्या ही प्राचीन बौद्ध नगरी साकेत है. तत्पश्चात, प्रदेश में बौद्ध परंपरा के अवशेषों को ख़त्म किया जा रहा है. इनकी यह मांग है, कि बौद्ध संस्कृति के अवशेषों को संरक्षित करने के साथ रामजन्मभूमि परिसर में बौद्ध संग्रहालय बनाने के लिए उन्हें जमीन दी जाये. वहां पर इनको संरक्षित करने के साथ-साथ इनका प्रचार व प्रसार भी सरल हो जाएगा. इस पर अभी विपक्ष की कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई है.

सावन 2020 : इस कारण बेहद ख़ास है सावन का महीना, जरूर करें शिव जी का पूजन

पायलट और उनके समर्थकों पर कांग्रेस का बड़ा एक्शन, कहा- सरकार के खिलाफ साजिश अस्वीकार्य

झारखंड सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, कोयला ब्लॉक आवंटन में केंद्र को SC का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -