2000 के नोट की आई कमी, बैंको में भी नहीं हैं उपलब्धता
2000 के नोट की आई कमी, बैंको में भी नहीं हैं उपलब्धता
Share:

ग्वालियर: बैंक एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसियों को पिछले 7 माह से 2000 रुपए का नोट नहीं दिया गया है. परिणामस्वरूप 450 में से 95 प्रतिशत एटीएम ऐसे हैं, जिनसे 2000 रुपए के नोट निकलना बंद हो चुके हैं. बल्कि 5 फीसदी एटीएम ही ऐसे हैं, जिनसे कभी-कभी 2000 के नोट निकल आते हैं. इन एटीएम को संबंधित बैंक की शाखा द्वारा कैश काउंटर पर जमा होने वाले कैश से भरा जाता है. स्कैब और चेस्ट के अधिकारियों ने कहा कि नोटबंदी खत्म होने के पश्चात् आरबीआई ने नए 2000 रुपए के नोट की करेंसी नहीं भेजी है. एटीएम के लिए इनका वितरण बंद है.नए नोट की कमी के कारण पुराना हो चुका नोट प्रचलन में है. जिन लोगों के घरों में शादी है और उन्हें बड़ी रकम निकाले की आवश्यकता होती है. उन्हें काफी परेशानी आ रही हैं. क्याेंकि सिर्फ कुछ ही बैंकों में 2000 के नोट मिल रहे हैं और इस स्थिति से व्यापारी भी काफी परेशान दिख रहे हैं.

शहर में आरबीआई की 1 करेंसी स्कैब और 5 चेस्ट मौजूद है. एसबीआई के पास स्कैब है. वही इसकी लिमिट 1000 करोड़ रुपए है. जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा के पास 500 करोड़ की लिमिट वाली चेस्ट, यूको बैंक के पास 200, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के पास 150, सेंट्रल बैंक के पास 100 और पंजाब नेशनल बैंक के पास 50 करोड़ की लिमिट वाली चेस्ट मौजूद है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी  कि नोटबंदी के पश्चात् से ही 2000 रुपए के नए नाेट आरबीआई से नहीं आए इसलिए एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसियों को नए नोट नहीं दिए गए है वही लोग भी शादी समारोह के लिए नए नोट मांगने आते हैं, उन्हें भी निराशा के साथ लौटना पड़ता है. इस वजह से पुराना हो चुका 2000 का नोट ही प्रचलन में है.

करेंसी फ्लो बनाए रखने शहर में आरबीआई स्कैब और चेस्ट को हर साल करीब 2000 से 2100 करोड़ रुपए की करेंसी भेजता है. यह रकम मांग के अनुरूप कम या अधिक होती रहती है. वही नोटबंदी में आरबीआई ने 2000 रुपए का नोट जारी किया था. इस नोट को डालने के लिए एटीएम में नए आकार की नई कैसेट लगाई गई थीं. लेकिन बीते 7 माह से 2000 का नोट नहीं मिलने से कैसेट खाली हैं. अभी 95 फीसदी एटीएम में 500, 200 और 100 रुपए के नोट वाली कैसेट ही भरी जा रही हैं. 

24 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे ट्रम्प, जानिए इसके पीछे की ख़ास वजह

निर्भया कांड: दोषी पवन के वकील ने अपनाया नया पैंतरा, बढ़ सकता है फांसी का फैसला

'भारत कोकिला' के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -