24 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे ट्रम्प, जानिए इसके पीछे की ख़ास वजह
24 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे ट्रम्प, जानिए इसके पीछे की ख़ास वजह
Share:

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच फरवरी का माह बेहद खास होने वाला है. खास इसलिए क्‍योंकि 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत आने वाले हैं. उनका ये दौरा सिर्फ भारत के लिए ही खास नहीं है बल्कि इसके पूरे क्षेत्र के लिए ही बेहद खास मायने हैं. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अब तक 6 अमेरिकी राष्‍ट्रपति भारत आ चुके हैं. लिहाजा राष्‍ट्रपति ट्रंप ऐसे सातवें अमेरिकी राष्‍ट्रपति हैं जो भारत दौरे पर आ रहे हैं. जानकारी के लिए आपको ये भी बता दें कि ओबामा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में राष्‍‍‍‍‍‍‍ट्रपति ट्र्रंप को गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथी बनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन ट्रंप की व्‍यस्‍तता के चलते ये संभव नहीं हो सका था. 

मिली जानकारी के अनुसार राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना इसलिए भी खास है क्‍योंकि इसी वर्ष के अंत तक अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं.  ऐसे में वहां बसे भारतीय ट्रंप की जीत की राह आसान बना सकते हैं. यहां पर साउथ एशियन एडवोकेसी ग्रुप के आंकड़े काफी दिलचस्‍प हैं. इसके मुताबिक वर्ष 2019 में भारतीय मूल के लोगों की संख्‍या अमेरिका में करीब 38 फीसद तक बढ़ी है. जंहा 2010 में यहां पर भारतीयों की कुल जनसंख्‍या करीब 31,83,063 थी जो 2017 में यह बढ़कर 44,02,363 हो गई थी. यहां पर बसने वालों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोग अधिक हैं. इसके बाद में गुजरात, पंजाब, तमिलनाडु, केरल आता है. 

वहीं यह भी पता चला है कि अमेरिका राष्‍ट्रपति यहां पर गुजरात में एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे जिसको 'केमछो ट्रंप' (Kem Cho, Trump! Howdy Trump)) का नाम दिया गया है. यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) की तर्ज पर ही आयोजित किया गया है. ट्रंप के इस दौरे में भारत और अमेरिका के बीच कुछ रक्षा सौदों पर मुहर भी लगेगी. इस दौरे में ट्रंप के साथ फर्स्‍ट लेडी भी आ रही हैं. 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत, कहा- 'फायदा होने पर ही करेंगे भारत के साथ समझौता...'

इस कारण भारतीय दंपति को सिंगापुर में मिली पांच साल की सजा

भगोड़े विजय माल्या ने भारत प्रत्यर्पण से बचने के लिए खेली नई चाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -