नेपाल में शेर बहादुर देउबा की पार्टी को बढ़त, क्या बना पाएंगे सरकार ?
नेपाल में शेर बहादुर देउबा की पार्टी को बढ़त, क्या बना पाएंगे सरकार ?
Share:

काठमांडू: नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने शनिवार को नेपाल के संसदीय चुनाव में अपनी बढ़त बरकरार रखी है। अभी तक 148 सीटों के नतीजे घोषित किए गए हैं, जिनमें से नेपाली कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत दर्ज की है। बता दें कि, देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान के जरिए होता है, जबकि बाकी 110 सीट का चुनाव आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से होता है। सदन में स्पष्ट बहुमत प्राप्त करने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 138 सीटों की दरकार होती है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली के तहत अकेले 48 सीटों पर जीत दर्ज कर ली हैं। इसके सहयोगी दल CPN-माओवादी सेंटर और CPN-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने क्रमशः 16 और 10 सीट जीती हैं। लोकतांत्रिक समाजवादी और राष्ट्रीय जनमोर्चा को क्रमश: दो और एक सीटों पर जीत मिली है। ये सभी दल सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा हैं। पूर्व पीएम के पी शर्मा ओली की अगुवाई वाली CPN-यूएमएल नीत विपक्षी गठबंधन को 46 सीटों पर जीत प्राप्त हुईं हैं। 

CPN-यूएमएल की सहयोगी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी ने क्रमश: 5 और 3 सीट जीती हैं। नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी और जनमत पार्टी ने क्रमश: 3, 1 और 1 सीट पर जीत दर्ज की है। निर्दलीय और अन्य को 13 सीटें मिली हैं। बता दें कि, प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान रविवार को हुए थे और सोमवार को मतगणना शुरू हुई थी। 

'घायल हूँ, जान को ख़तरा है, फिर भी...', गोली लगने के बाद इमरान खान ने फिर भरी हुंकार

फुलानी मुस्लिमों ने किया 'जिहाद' का ऐलान, कई लोगों के गले काटे, 14 गाँव लूटे, औरतें बंधक

दुनिया की सबसे महंगी दवा को मिली मान्यता, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -