मणिपुर वीडियो मामला: सुप्रीम कोर्ट में खुद आपबीती सुनाएंगे पीड़ित, CJI के नेतृत्व वाली पीठ में आज सुनवाई
मणिपुर वीडियो मामला: सुप्रीम कोर्ट में खुद आपबीती सुनाएंगे पीड़ित, CJI के नेतृत्व वाली पीठ में आज सुनवाई
Share:

नई दिल्ली:  मणिपुर में जिन महिलाओं को नग्न घुमाया गया और उनके साथ यौन उत्पीड़न किया गया, उन्होंने अपनी आपबीती के वायरल वीडियो से संबंधित एक नई याचिका के साथ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। जीवित बचे लोगों ने 4 मई की यौन उत्पीड़न घटना से संबंधित एफआईआर के संबंध में अपनी पहचान की सुरक्षा के लिए याचिका के साथ एक अलग आवेदन दायर किया है।

यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ आज, 31 जुलाई को गृह मंत्रालय (MHA) के जवाब का अध्ययन करने को तैयार है। पिछले हफ्ते गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने के मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी गई है। सीबीआई ने अब औपचारिक रूप से मामले को अपने हाथ में ले लिया है और एफआईआर दर्ज की है। गृह मंत्रालय ने अपने सचिव अजय कुमार भल्ला के माध्यम से दायर एक हलफनामे में शीर्ष अदालत से समयबद्ध तरीके से इसके निष्कर्ष के लिए मामले की सुनवाई को मणिपुर से बाहर स्थानांतरित करने का भी आग्रह किया। मामले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

दोनों महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का मामला 19 जून को तब सामने आया जब घटना का एक वीडियो ऑनलाइन वायरल हो गया। पुलिस ने थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में अपहरण, सामूहिक बलात्कार और हत्या का मामला दर्ज किया था और मामले के संबंध में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शीर्ष अदालत ने 20 जुलाई को घटना पर ध्यान दिया और कहा कि वह वीडियो से "गहराई से परेशान" थी और हिंसा को अंजाम देने के लिए महिलाओं का इस्तेमाल "संवैधानिक लोकतंत्र में बिल्कुल अस्वीकार्य" था। प्रधान न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने केंद्र और मणिपुर सरकार को तत्काल उपचारात्मक, पुनर्वास और निवारक कदम उठाने और की गई कार्रवाई से शीर्ष अदालत को अवगत कराने का निर्देश दिया था।

“जिनकी नफरत है पहचान, कांग्रेस उनसे खुलवा रही मोहब्बत की दुकान”: नरोत्तम मिश्रा

चलती जयपुर-मुंबई ट्रेन में अंधाधुंध फायरिंग, RPF के ASI और 3 यात्रियों की मौत, कांस्टेबल ही निकला कातिल

कर्नाटक में कॉलेज के युवक-युवती ने की आत्महत्या, किसी ने प्राइवेट वीडियो कर दी थी वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -