दूसरी बार पाकिस्तान के पीएम बनेंगे शाहबाज़, नवाज़ की बेटी मरयम को मिला पंजाब का राज
दूसरी बार पाकिस्तान के पीएम बनेंगे शाहबाज़, नवाज़ की बेटी मरयम को मिला पंजाब का राज
Share:

इस्लामाबाद: शहबाज़ शरीफ़ को फिर से पाकिस्तान का नेतृत्व करने के लिए चुना गया, जिससे अनिर्णायक चुनाव के बाद राजनीतिक गतिरोध समाप्त हो गया। बुधवार तक, स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार में शामिल करने के प्रयास चल रहे थे। शरीफ को उनके बड़े भाई नवाज ने अगले प्रधानमंत्री के लिए गठबंधन उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने इस विकल्प का समर्थन किया, लेकिन सरकार में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध नहीं किया, यह दर्शाता है कि वह बाहर से अल्पमत सरकार का समर्थन करेगी। इस बीच, पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा समर्थित संसद के स्वतंत्र सदस्यों ने विधायिका में सबसे बड़ा समूह बनाया, और वोट में धांधली का आरोप लगाते हुए शक्तिशाली सेना के साथ टकराव में थे।

धांधली के आरोपों, नतीजों में देरी, विरोध प्रदर्शन और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में चुनावों के बाद, शहबाज़ शरीफ़ को फिर से देश का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। 72 वर्षीय शरीफ ने 16 महीने तक देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है। संसद में सबसे बड़ी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के संस्थापक और सुप्रीमो, उनके बड़े भाई नवाज ने उन्हें अगले प्रधान मंत्री के लिए गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शहबाज शरीफ ने नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की। 

एक एक्स पोस्ट में, मरियम ने कहा कि उनके पिता अल्पसंख्यक गठबंधन सरकार नहीं चलाना चाहते थे, क्योंकि प्रधान मंत्री के रूप में उनके पिछले तीन कार्यकालों में उनके पास स्पष्ट बहुमत था। उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी 264 सीटों वाली संसद में केवल 80 सीटों पर नियंत्रण रखती है, लेकिन बहुमत के लिए छह अन्य पार्टियों ने उन्हें समर्थन देने का वादा किया है। PML-N और PPP दोनों के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सरकार गठन के तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए आंतरिक समितियों का गठन किया है और एजेंडे में पीपीपी को प्रशासन में शामिल करना और कैबिनेट पद लेना शामिल है।

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने आरोप लगाया है कि मतदान में धांधली हुई है और कुछ परिणामों को कानूनी रूप से चुनौती देने की कसम खाई है। कार्यवाहक सरकार और चुनाव आयोग ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है। विश्लेषकों को उम्मीद थी कि चुनाव पाकिस्तान के सामने मौजूद संकट का समाधान लाएगा, लेकिन खंडित फैसले, बड़ी संख्या में निर्दलीय और प्रभावशाली सेना के बीच मतभेद का मतलब केवल और अधिक अस्थिरता हो सकता है। पाकिस्तान में 8 फरवरी के चुनाव में 47.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जो 2018 में पिछले चुनाव की तुलना में कम था जब 52.1 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के 12वें आम चुनाव (जीई) में कम से कम 60.6 मिलियन मतदाताओं ने वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग किया, जिससे पता चलता है कि 2018 की तुलना में लगभग 5.8 मिलियन अधिक लोगों ने चुनावों में मतदान किया, जब 54.8 मिलियन ने वोट डाले थे।

चुनावी बांड की कानूनी वैधता पर आज सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, जानिए क्या है मामला

प्रेम विवाह के लिए अब परिजनों से अनुमति लेना होगा अनिवार्य! जानिए क्या है इस खबर का सच?

पुलिस के साथ धक्का-मुक्की में घायल हुए BJP प्रदेश अध्यक्ष, ममता सरकार के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -