अफगानिस्तान के स्वतंत्र दिवस पर सीरियल बम धमाके, सैकड़ों लोगों की मौत कई घायल

Aug 19 2019 04:13 PM
अफगानिस्तान के स्वतंत्र दिवस पर सीरियल बम धमाके, सैकड़ों लोगों की मौत कई घायल

काबुल: अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस के दिन ननगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में कई सार्वजनिक स्थानों पर सीरियल बम ब्लास्ट हुए. स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन सिलसिलेवार बम धमाकों में 66 लोग घायल हो गए हैं. इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक वेडिंग हॉल में बम धमाका हुआ था. उस हमले में कम से कम 63 लोगों की जान चले गई थी, वहीं 180 लोग घायल बताए हुए हैं. 

अफगानिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि शनिवार रात हुए फिदायीन बम धमाके में अन्य 180 लोग घायल हो गए हैं. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली थी. रविवार के हादसे के कारण अफगानिस्तान सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया है, जो ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार को आयोजित होने वाला था.

खामा प्रेस के अनुसार, राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सेदिक्की ने बताया कि सचिवालय ने राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के आदेश पर अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता समारोह के आयोजन को स्थगित कर दिया है. राष्ट्रपति ने काबुल में हुए धमाके में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्मान व संवेदना जाहिर करने के लिए यह निर्णय लिया है. सेदिक ने आगे कहा कि राष्ट्रपति अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक भाषण देंगे और स्वतंत्रता मीनार पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे.

हांगकांग के प्रदर्शन को कैसे रोक पाएगा चीन, एक लाख से अधिक प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे

कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में नाक कटा चुके इमरान खान, क्या अब फिर से तख्तापलट देखेगा पाकिस्तान ?

World Photography Day पर जानें फोटोज को एडिट करने वाली 5 बेहतरीन Apps के बारे में