हांगकांग के प्रदर्शन को कैसे रोक पाएगा चीन, एक लाख से अधिक प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे

हांगकांग के प्रदर्शन को कैसे रोक पाएगा चीन, एक लाख से अधिक प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे

हांगकांग: बीजिंग की गंभीर चेतावनियों को नज़रअंदाज़ करते हुए एक लाख से ज्यादा की संख्या में लोगों ने यहां रविवार को लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन में भाग लिया. प्रदर्शनकारी काले पहनावे में थे. बारिश के बाद भी विक्टोरिया पार्क प्रदर्शनकारियों से भर गया और उसके बाद भी लोगों के आने का सिलसिला चलता रहा और इस तरह पार्क के बाहर तमाम ससड़कें भी प्रदर्शनकारियों से भर गईं. यह विरोध प्रदर्शन एक प्रत्यर्पण विधेयक के विरुद्ध शुरू हुआ है, जिसे हांगकांग सरकार ने निलंबित कर दिया है.

विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जा रहे प्रदर्शनकारियों से सबवे रेलवे स्टेशन भर गए, जिसके बाद उन्हें बंद कर देना पड़ा.  हालांकि प्रशासन ने आयोजक सिविल ह्यूमन राइट फ्रंट को मार्च निकालने की इजाजत नहीं दी थी, किन्तु पार्क में इतनी बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी जमा हो गए कि वहां की सड़कें भी प्रदर्शनकारियों से भर गईं. हालांकि पुलिस ने भी विक्टोरिया पार्क में प्रदर्शन की इजाजत दी थी.

वांग नामक एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि, 'हम दो महीने से ज्यादा समय से संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं आया है. हम बस बार-बार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.' प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच पिछले 10 हफ़्तों के दौरान कई बार संघर्ष हुए हैं, और सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए आंसूगैस के गोले और रबर की गोलियां दागी हैं, लेकिन सप्ताहांत की रैलियां शांतिपूर्ण रही हैं.

कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में नाक कटा चुके इमरान खान, क्या अब फिर से तख्तापलट देखेगा पाकिस्तान ?

World Photography Day पर जानें फोटोज को एडिट करने वाली 5 बेहतरीन Apps के बारे में

भगोड़े इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक पर मलेशिया सरकार ने कसा शिकंजा, धार्मिक उन्माद भड़काने का आरोप