वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का 78 वर्ष की आयु में निधन, हिंदी पत्रकारिता में दिया अहम योगदान
वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का 78 वर्ष की आयु में निधन, हिंदी पत्रकारिता में दिया अहम योगदान
Share:

इंदौर: वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का आज 78 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया है. वह एक राजनीतिक विश्लेषक और स्वतंत्र स्तंभकार थे. वैदिक प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की हिंदी समाचार एजेंसी ‘भाषा’ के संस्थापक-संपादक के तौर पर जुड़े हुए थे. वह पहले टाइम्स समूह के नवभारत टाइम्स में संपादक (विचार) थे. वैदिक भारतीय भाषा सम्मेलन के आखिरी अध्यक्ष भी रहे थे.

बता दें कि, वरिष्ठ पत्रकार वैदिक का जन्म 30 दिसंबर 1944 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से पीएचडी की थी. चार वर्षों तक वह दिल्ली में राजनीति शास्त्र के शिक्षक भी रहे. दर्शन और राजनीतिशास्त्र में उनकी काफी दिलचस्पी थी. अफ़गानिस्तान में रिसर्च के दौरान वैदिक को न्यूयार्क की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी, लंदन ओरिजिनल स्टडी इंस्टीट्यूट, मॉस्को एकेडमी ऑफ साइंस और काबुल यूनिवर्सिटी में अध्ययन का विशेष अवसर मिला. 

वैदिक ने अपने जीवनकाल में करीब 50 देशों की यात्रा की और वे संस्कृत, हिन्दी, उर्दू, फारसी, रूसी और अंग्रेजी के अच्छे जानकार थे. अंग्रेजी पत्रकारिता के मुकाबले हिन्दी में बेहतर पत्रकारिता का युगारंभ करने वालों में डॉ. वैदिक का नाम आदर के साथ लिया जाता है. वर्ष 1958 में प्रूफ रीडर के रूप में वह पत्रकारिता में आए थे. पहले सह- सम्पादक और फिर सम्पादक (विचार) के पद पर वह 12 वर्षों तक ‘नवभारत टाइम्स’ में रहे.

भोपाल गैस त्रासदी: पीड़ितों को नहीं मिली राहत ! SC ने कहा- पहले आना था, 30 साल बाद क्यों आए ?

रिश्वत लेकर लोगों को 'पद्म पुरस्कार' देती थी कांग्रेस ? FATF की रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा

Terror Funding: जम्मू-कश्मीर में NIA का एक्शन, स्थानीय पत्रकार के घर की छापेमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -