अंतरिक्ष में आदित्य-L1 की सेल्फी, एक साथ दिखे पृथ्वी और चंद्रमा

अंतरिक्ष में आदित्य-L1 की सेल्फी, एक साथ दिखे पृथ्वी और चंद्रमा
Share:

नई दिल्ली: ISRO ने आज गुरुवार को आदित्य-L1 पर लगे कैमरे से ली गई सेल्फी के साथ पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें शेयर कीं। इन तस्वीरों को 4 सितंबर को खींचा गया है। सेल्फी में आदित्य पर लगे दो इंस्ट्रूमेंट VELC और SUIT भी नजर आ रहे हैं। लॉन्चिंग के बाद से आदित्य की ऑर्बिट दो बार सफलतापूर्वक बढ़ाई जा चुकी है। इसके लिए थ्रस्टर फायर किए गए थे। लगभग 4 महीने बाद यह 15 लाख Km दूर लैगरेंज पॉइंट-1 तक पहुंचेगा। चूँकि, इस पॉइंट पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता, इसलिए यहां से सूरज पर आसानी से रिसर्च की जा सकती है। 

 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सौर मिशन का मुख्य उद्देश्य सौर कोरोना और उसके ताप तंत्र की भौतिकी, सौर वायु त्वरण, सौर वायुमंडल की युग्मन और गतिशीलता, सौर वायु वितरण और तापमान अनिसोट्रॉपी, ज्वालाएँ और निकट-पृथ्वी अंतरिक्ष मौसम और कोरोनल मास इजेक्शन (CME) की उत्पत्ति का अध्ययन करना है। ISRO ने कहा कि आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के नजदीक आएगा। यह रणनीतिक स्थान आदित्य-एल1 को ग्रहण या गुप्त घटना से बाधित हुए बिना निरंतर सूर्य का निरीक्षण करने में सक्षम बनाएगा, जिससे वैज्ञानिकों को वास्तविक वक़्त में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव का अध्ययन करने की इजाजत मिलेगी। साथ ही, अंतरिक्ष यान का डेटा उन प्रक्रियाओं के अनुक्रम की पहचान करने में मदद करेगा जो सौर विस्फोट की घटनाओं को जन्म देती हैं और अंतरिक्ष मौसम चालकों की गहरी समझ में सहयोग देगी।

बता दें कि, आदिया-एल1 को ट्रांस-लैग्रेंजियन1 इंसर्शन पैंतरेबाज़ी से गुजरना होगा जिसमें 110 दिन लगेंगे। उपग्रह L1 बिंदु तक पहुंचने के लिए लगभग 15 मिलियन किलोमीटर का सफर करेगा। ISRO की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक, L1 बिंदु पर पहुंचने पर, एक अन्य युक्ति आदित्य-L1 को L1 के चारों ओर एक कक्षा में बांधती है, जो पृथ्वी और सूर्य के बीच एक संतुलित गुरुत्वाकर्षण स्थान है।

'15 अप्रैल को बंगाल दिवस के रूप में मनाएगी TMC सरकार..', गवर्नर की मंजूरी के बगैर सीएम ममता का ऐलान

विजयन सरकार ने किया 'भारत' नाम का विरोध, खुद कर रही केरल का नाम 'केरलम' रखने की मांग

सनातन धर्म को ख़त्म करने की बात उदयनिधि ने की और अमित मालवीय पर दर्ज हुई नफरत फैलाने की FIR !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -