अनोखा स्कूल, यहां जाति के आधार पर विभाजित है सेक्शन

हाथरस : एक ओर देश जाति और ऊंच-नीच से निपटने की कोशिश में जुटा है, तो वहीं दूसरी ओर उतर प्रदेश में बच्चों को स्कूली स्तर पर ही जाति के आधार पर बांटा जा रहा है। हाथरस के एक स्कूल में बच्चों को जाति के आधार पर शिक्षा दी जा रही है। स्कूल के प्रिंसिपल ने स्कूल में ओबीसी, सामान्य और एसटी-एससी के आधार पर क्लास बनाई है।

स्वभाविक है जातिगहत माहौल से बच्चों की शिक्षा पर भी असर हो रहा है। प्रदेश में शिक्षा के स्तर पर एक अपनी अलग पहचान रखने वाला बांग्ला इंटर कॉलेज में इन दिनों जातिगत आधार पर शिक्षा दी जा रही है। यहां के क्लास टीचरों की मानें तो कॉलेज के प्रधानाचार्य द्वारा बच्चों को उनकी जाति के आधार पर बांट दिया है।

इसके मुताबिक सेक्शन ए जनरल, सेक्शन बी ओबीसी, सेक्शन सी एससी के लिए है। इतना ही नहीं टीचर भी इसी आधार पर विभाजित है। जनरल के शिक्षक ही जनरल कक्षा में जाते है। जब कॉलेज के प्रिंसिपल राधेश्याम वार्ष्णेय से इस बारे में पूछा गया तो उन्होने इससे साफ इंकार कर दिया। एक क्लास टीचर प्रमोद गौड़ ने बताया कि उनकी क्लास में सभी बच्चे जनरल के है। उन्होने बताया कि ये लिस्ट प्रिसिपल की ओर से आई है और उस पर अमल कर रहे है।

जब जिला विद्यालय निरीक्षक जितेन्द्र कुमार मलिक इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जाति गत आधार पर स्कूल में पढ़ाने का कोई दिशा निर्देश नहीं है और ऐसा कोई आदेश भी नहीं है। शिक्षा मे भी कोई ऐसा नियम नही है ये मामला अभी सामने आया है इस मामले की जांच करा कठोर से कठोर कार्यवाही कराई जाएगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -