अब मंगल पर सब्जियां उगाने की तैयारी कर रहे वैज्ञानिक
अब मंगल पर सब्जियां उगाने की तैयारी कर रहे वैज्ञानिक
Share:

वॉशिंगटन : वैज्ञानिक अपने निरंतर प्रयास से मंगल पर जीवन खोजने में लगे हुए हैं. मंगल पर जीवन खोजने के लिए अमेरिका वैज्ञानिक थोड़े थोड़े सफल भी हो रहे हैं. नासा से लगातार ये खबरें आती रहती हैं कि मंगल पर पानी है या नहीं मिट्टी है या नहीं. इन सब के बाद एक और खोज के बारे में बताने जा रहे हैं. वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह की मिट्टी से मिलती-जुलती मिट्टी ही बनाई है जिसे लाल ग्रह पर लेजाया जा सकता है और ये मिट्टी सब्जी उगाने तरीके ढूंढ सकती है. 

चार साल से मंगल के चक्कर लगा रहा नासा का उपग्रह, भेजी तस्वीरें

दरअसल, अमेरिका की सेंट्रल फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी (यूसीएफ) के शोधकर्ताओं ने वैज्ञानिक पद्धति और स्टैंडर्ड तरीके से मंगल और क्षुद्रग्रह की मिट्टी तैयार की है. इस मिट्टी को मंगल ग्रह की मिट्टी के जैसा ही माना जा रहा है. इस बारे में यूसीएफ के डैन ब्रिट ने बताया कि वे मंगल ग्रह पर दुनिया बसाने की दिशा में काम कर रहे हैं और ये मॉडल बहुत ही उपयोगी हो सकता है. साथ ही बताते हैं, अगर वो मंगल तक जाने की सोच रहे हैं तो खाना पानी जैसे जरुरी सामानों की जरूरत पड़ने ही वाली है. अगर वो शोध कर रहे हैं तो उन्हें इस पदार्थ को जांचने का तरीका भी होना चाहिए.

ब्रिटेन के दो उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा इसरो

फ़िलहाल वैज्ञानिक मिट्टी पर जांच कर रहे हैं जो मंगल ग्रह पर सब्जी उगाने के काम आएगी. बता दें, ये तरीका रिसर्चर के लिए  क्यूरोसिटी रोवर द्वारा मंगल से इकट्ठी की गई मिट्टी की रासायनिक प्रकृति पर आधारित है. अब देखना होगा मंगल पर क्या-क्या काम हो सकता है. 

खबरें और भी..

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -