स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

Sep 14 2018 06:07 PM
स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

कैलिफोर्निया: अंतरिक्ष में सैर करने की इच्छा रखने वाले आम लोगों के लिए अमेरिकी कंपनी 'स्पेस-एक्स' ने बहुत बड़ी खुशखबरी दे दी है. कंपनी ने कहा है कि हम ने अपने बिग फाल्कन राकेट के माध्यम से लोगों को चाँद समेत अंतरिक्ष की सैर कराने की योजना बनाई है, जिसके लिए ख़ास राकेट बना लिया गया है.

अंतरिक्ष में फिर लहराएगा भारत का परचम, जल्द लॉन्च होगा चंद्रयान-2

 
कंपनी ने स्पेस टूरिज़्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह मिशन शुरू किया है. स्पेस-एक्स ने ट्वीट कर के बताया कि वह अंतरिक्ष में एक पर्यटक को भेजना चाहती है, जिसके लिए एक यात्री से करार भी हो गया है. अंतरिक्ष की यात्रा की इच्छा रखने वाले आम लोगों के लिए ख़ुशी की बात है, और यह अंतरिक्ष पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण क़दम है.वैज्ञानिक एलन मस्क की इस परयोजना के माध्यम से अगले बीस सालों में मंगल गृह पर मनुष्यों को पहुंचने का लक्ष्य है.

मंगल पर इंसान को भेजेगा नासा, उसके पहले जारी की मुश्किलों की लिस्ट



ब्रिटेन की पियाके अंतरिक्ष यात्री टीम ने आशा जताई कि 2040 तक मंगल पर मनुष्य की पहुंच हो जाएगी. यह ऐसे पहले अंतरिक्ष यात्री हैं जिन्हे 'अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र' भेजा जा रहा है, निजी निवेश और निजी कंपनियों के माध्यम से लाल गृह पर मानवो की पहुँच आसान होगी. पूरी दुनिया से अब तक सिर्फ 24 लोग ही चाँद की सैर पर जा  पाये हैं 1972 में मिशन अपोलो के बाद कोई भी यात्री चाँद पर नहीं गया या जा पाया है.कंपनी के हवाले से कहा गया कि सोमवार 17 सितम्बर को वृस्तृत जानकारी दी जाएगी.

ख़बरें और भी 

भारत करेगा चाँद पर हीलियम की खोज...

वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी से दुगना बड़ा ग्रह

मंगल ग्रह पर चली लाल धूल-भरी आंधी, नासा ने भेजी तस्वीर

 

?