'22 जनवरी को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज और शराब की दुकानें', राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सरकार का बड़ा आदेश
'22 जनवरी को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज और शराब की दुकानें', राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सरकार का बड़ा आदेश
Share:

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी, 2024 को प्रदेश में छुट्टी घोषित की है। उस दिन सभी शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे। साथ ही यूपी में जितनी भी शराब की दुकानें हैं, वो सब भी बंद रहेंगी। उस दिन निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी एवं RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत भी हिस्सा लेंगे। देश भर से हजारों नेताओं, साधु-संतों एवं कलाकारों को इसके लिए निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को आदेश दिया है कि वो 22 जनवरी, 2024 को अवकाश घोषित करें। उन्होंने मंगलवार (9 जनवरी, 2024) को ये आदेश दिया। इसके साथ ही उस दिन को ‘ड्राई डे’ घोषित कर दिया गया है, यानी उस दिन शराब की बिक्री नहीं होगी। इस सिलसिले में पहले ही आदेश जारी कर दिया गया है, अब इसे दोहराया गया है। उत्तर प्रदेश ही नहीं, उस दिन छत्तीसगढ़ में भी दारू की दुकानें नहीं खुलेंगी तथा इसकी खरीद-बिक्री बंद रहेगी।

अयोध्या में उस दिन दोपहर के वक़्त प्राण-प्रतिष्ठा का मुहूर्त तय किया गया है। 10,000 VIP मेहमानों के पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है। सुरक्षा को लेकर भी सरकार पूरी तरह तैयार है। पूरे देश में इस के चलते अलग-अलग मंदिरों में पूजा-पाठ का आयोजन होना है। अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि के नाम पर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा भी खुला है। अयोध्या में तैयारियों पर स्वयं मुख्यमंत्री योगी नज़र रख रहे हैं तथा वो हाल ही में जायजा लेने के लिए पहुँचे भी थे।

योगी सरकार की योजना है कि राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ के रूप में मनाया जाए। अयोध्या में ‘कुम्भ मॉडल’ लागू करने का आदेश देते हुए कहा गया है कि मेहमानों के स्वागत, साज-सज्जा तथा आतिशबाजी की व्यवस्था हो, सभी सरकारी भवनों को निखारा जाए। मेहमानों के लिए विश्राम स्थल पहले से तय रहेंगे। प्रशासन ने लखनऊ के होटलों से भी खाली कमरों की लिस्ट माँगी है। 116 कमरे वाले सेन्ट्रिम होटल में साफ़-सफाई चालू है।

'मुबारक हो लाला..', शमी को अर्जुन अवार्ड मिलने पर विराट कोहली ने अनोखे अंदाज में दी बधाई

एक बेहिजाबी हिन्दू को वहां जाने कैसे दिया ? स्मृति ईरानी के 'मदीना' दौरे पर भड़के इस्लामवादी, सऊदी अरब को कहा भला-बुरा

नया एयरपोर्ट, लड़ाकू विमानों की तैनाती..! मालदीव तो छोड़ो, लक्षद्वीप में अलग ही तैयारी कर रही है भारत सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -