'इससे पहले की बहुत देर हो जाए हमें बचा लो...', अफ़ग़ान के सिखों और हिन्दुओं की अंतर्राष्ट्रीय अपील
'इससे पहले की बहुत देर हो जाए हमें बचा लो...', अफ़ग़ान के सिखों और हिन्दुओं की अंतर्राष्ट्रीय अपील
Share:

काबुल: आतंकी संगठन तालिबान की मार झेल रहे अफगानिस्तान (Afghanistan) के सिख और हिंदू समुदायों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील करते हुए कहा है कि इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, उन्हें वहां से सुरक्षित निकाल लिया जाए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, काबुल स्थित गुरुद्वारा करता परवान के प्रमुख, गुरनाम सिंह ने कहा कि लगातार बने हुए तालिबान के डर के बीच काबुल में तक़रीबन 150 सिख और हिंदू रह रहे हैं. सिंह ने आगे कहा कि फिलहाल के लिए हम काबुल में हैं और सुरक्षित हैं, किन्तु ये कोई नहीं जानता कि हम कब तक सुरक्षित रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि वह यहां से जाने में काफी डर रहे हैं.

गुरनाम सिंह ने बताया कि काबुल के पांच में से चार गुरुद्वारे बंद किए जा चुके हैं. सिंह ने बताया कि बचे हुए सिख और हिंदू भारत नहीं जाना चाहते, क्योंकि वहां उनके लिए कोई वित्तीय सुरक्षा नहीं है. इस बीच, मनमीत सिंह भुल्लर फाउंडेशन, खालसा एड कनाडा और कनाडा के विश्व सिख संगठन (WSO) ने कनाडा सरकार से अफगानिस्तान के अत्यधिक कमजोर सिख और हिंदू अल्पसंख्यकों के लिए एक विशेष कार्यक्रम बनाने का अनुरोध किया है.

WSO के कानूनी वकील बलप्रीत सिंह बोपाराई ने कहा कि, 'हम उन लोगों के साथ मजबूत समझौते में हैं जो कनाडा की सरकार से अफगानिस्तान में कमजोर तबके के लिए सुरक्षा का रास्ता देने के लिए तेजी से काम करने के लिए कह रहे हैं. इसमें सिख और हिंदू अल्पसंख्यक शामिल हैं, जो काफी समय से आतंकवादी समूहों के टारगेट पर हैं. पूजा स्थलों पर हमलों की वजह से बच्चों और वयस्कों की मौत हो गई है." बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद देश में तालिबान ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है और लोगों में दहशत का माहौल है.

स्वास्थ्य मंत्री बोले- "केरल को और वैक्सीन की खुराक का इंतजार..."

हेल्थकेयर सेक्टर में शामिल हुए 10 देश

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -