क्राउन प्रिंस के विजन से दुनिया की ओर करवट लेता सऊदी अरब
क्राउन प्रिंस के विजन से दुनिया की ओर करवट लेता सऊदी अरब
Share:

महिलाओं के खिलाफ सख्त कानूनों में लगातार सुधार करते हुए अब सऊदी अरब में महिलाओं को डायविंग करने की छूट भी दी जा चुकी है. इसी के साथ यह देश महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का अंतिम देश बन गया. इस सरकारी एलान के बाद राजधानी जेद्दा में आधी रात को ही महिलाओं ने इसे जश्न का रूप दे दिया और कई महिलाएं गाड़ी लेकर सड़को पर निकल पड़ी और लोग उनका अभिवादन कर बधाईया दे रहे थे. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 कार्यक्रम के तहत कई ऐसे निर्णय लिए है जो देश के इतिहास में पहले कभी नहीं लिए गए और उनके हर निर्णय की सराहना की जा रही है. फैसले पर ख़ुशी जाहिर करते हुए जेद्दा की एक महिला हम्सा अल-सोनोसी ने कहा, "मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपनी जिंदगी में इस दिन को देख पाऊंगी." उन्होंने कहा, "लोग इस दिन के लिए विदेशों से वापस आ रहे हैं. यह ऐतिहासिक है."

ड्राइविंग लाइसेंस पाने वाली एक अन्य रेमा जवदात का कहना है, "सऊदी अरब में ड्राइव करने का मेरा सपना पूरा होने जा रहा है." उन्होंने आगे कहा, "मेरे लिए ड्राइविंग का मतलब है अपनी पसंद से कुछ करना, आजाद होना. अब हमारे पास विकल्प हैं." वही  सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां के पक्षकार इन कदमो की निंदा भी करते रहे है. 

सऊदी अरब में अब भी सऊदी अरब में महिलाओं के प्रति होने वाली घरेलू हिंसा और यौन शोषण को रोकने के लिए कोई कानून नहीं है. सऊदी में महिलाएं अकेले प्रॉपर्टी भी नहीं खरीद सकतीं. यहां महिलाएं विदेश यात्रा नहीं कर सकतीं. पसंदीदा रहने की जगह नहीं चुन सकतीं. पासपोर्ट या फिर नेशनल आईडी कार्ड भी अभी इनकी पहुंच से दूर है. 

इंसान से काफी ज्यादा एडवांस है इन जानवरों की नाक

इस देश की महिलाएं बोली, हमें अब मर्दों की जरूरत नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -