ऐसे सत्यनारायण से साईं बाबा बने थे 'सत्य साईं बाबा'
ऐसे सत्यनारायण से साईं बाबा बने थे 'सत्य साईं बाबा'
Share:

23 नवंबर 1926, को जन्म लेने वाले सत्य साईं बाबा करीब 60 साल तक देश के सबसे ज्यादा प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरुओं में से एक मानें गए हैं. कहा जाता है दुनिया उन्हें सत्य साईं बाबा के नाम से जानती है, और उनके बचपन का नाम सत्यनारायण राजू था. वहीं आपको बता दें कि सत्य साईं का जन्म आन्ध्र प्रदेश के पुट्टपर्थी गांव में हुआ था और वह बचपन से ही बड़े होनहार और दयालु किस्म के थे. उन्हें संगीत, नृत्य, गाना, लिखना इन सभी में रूचि थी और वह बचपन में ही हवा से मिठाई और खाने-पीने की दूसरी चीजें पैदा कर देने का हुनर रखते थे. बताया जाता है कि सत्यनारायण ने अपने गाव पुट्टपर्थी में तीसरी क्लास तक पढ़ाई की और इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो बुक्कापटनम के स्कूल चले गए. वहां उनको एक बिच्छू ने डंक मार दिया जिससे वह कई घंटे तक बेहोश रहे.

उसके बाद कुछ दिनों में उनके व्यक्तित्व में खास बदलाव हुआ, उस दौरान वह कभी हंसते, कभी रोते, तो कभी गुमसुम हो जाते. बताया जाता है उसके बाद अचानक ही उन्होंने संस्कृत में बोलना शुरू कर दिया, जिसे वह जानते भी नहीं थे. इसके बाद जब उन्हें डॉक्टर को दिखाया गया तो डॉक्टरों ने सोचा उन्हें हिस्टीरिया हो गया है. उसके बाद 23 मई 1940 को उनकी दिव्यता का लोगों को अहसास हुआ दरअसल सत्य साईं ने घर के सभी लोगों को बुलाया और चमत्कार दिखाने लगे और तब उनके पिता को लगा कि उनके बेटे पर किसी भूत का साया पड़ गया है और उन्होंने एक छड़ी ली और सत्यनारायण से पूछा कि कौन हो तुम? सत्यनारायण ने कहा कि मैं साईं बाबा हूं.

बताया जाता है इस घटना के बाद उन्होंने अपने आपको शिरडी साईं बाबा का अवतार घोषित कर दिया. खुद को शिरडी साईं बाबा का अवतार घोषित करने के बाद सत्य साईं बाबा के पास श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी और सभी उनके भक्त बन गए. आपको बता दें कि 1963 में उन्हें कई बार दिल का दौरा पड़ा और ठीक होने पर उन्होंने एलान किया कि वह कर्नाटक प्रदेश में प्रेम साईं बाबा के रूप में दोबारा जन्म लेंगे. इसके बाद 29 जून 1968 को उन्होंने अपनी पहली और एकमात्र विदेश यात्रा की और वह युगांडा गए. आप सभी को बता दें कि 86 वर्षीय साईं बाबा को हृदय और सांस संबंधी तकलीफों के बाद 28 मार्च 2011 को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 24 अप्रैल की सुबह 7.40 बजे उनका निधन हो गया.

अमित शाह ने कहा इस बार का चुनाव कांग्रेस के परिवारवाद और जातिवाद के खिलाफ होगा

उत्तरप्रदेश: मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म कर आरोपी फरार

मध्यप्रदेश चुनाव: मुस्लिमों के बारे में क्या सोच रखते हैं कमलनाथ, वीडियो में हुआ बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -