कोरोना वायरस मस्तिष्क को नहीं करता है संक्रमित: अध्ययन
कोरोना वायरस मस्तिष्क को नहीं करता है संक्रमित: अध्ययन
Share:

न्यूयार्क: एक नए अध्ययन में पता चला है कि SARS-CoV-2, वह वायरस जो कोरोना का कारण बनता है, संभवतः मस्तिष्क को सीधे संक्रमित नहीं करता है, लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण न्यूरोलॉजिकल क्षति को भड़का सकता है। जर्नल ब्रेन में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि इन रोगियों में अक्सर देखे जाने वाले न्यूरोलॉजिकल परिवर्तन शरीर के अन्य भागों या मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में वायरस द्वारा ट्रिगर सूजन के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जेम्स ई. गोल्डमैन कहते हैं, "हमने अन्य अध्ययनों की तुलना में अधिक देखा है और हमने वायरस की खोज करने के लिए अधिक तकनीकों का उपयोग किया है। निचला रेखा यह है कि हमें मस्तिष्क कोशिकाओं में वायरल आरएनए या प्रोटीन का कोई सबूत नहीं मिलता है।

अध्ययन के लिए, शोध दल ने कोरोना के साथ 41 रोगियों के दिमाग की जांच की जिन्होंने इस अस्पताल में भर्ती होने के दौरान बीमारी का शिकार हो गए। रोगियों की आयु 38 से 97 के बीच थी, लगभग आधे को इंटुबैट किया गया था और सभी में वायरस के कारण फेफड़ों की क्षति हुई थी। मस्तिष्क के न्यूरॉन्स और ग्लिया कोशिकाओं में किसी भी वायरस का पता लगाने के लिए, शोधकर्ताओं ने आरएनए सहित कई तरीकों का उपयोग सीटू संकरण में किया, जो अक्षुण्ण कोशिकाओं के भीतर वायरल आरएनए का पता लगा सकते हैं; एंटीबॉडी जो कोशिकाओं के भीतर वायरल प्रोटीन का पता लगा सकते हैं; और आरटी-पीसीआर, वायरल आरएनए का पता लगाने के लिए एक संवेदनशील तकनीक। 

वही उनकी गहन खोज के बावजूद, शोधकर्ताओं ने मरीजों के मस्तिष्क की कोशिकाओं में वायरस का कोई सबूत नहीं पाया। यद्यपि वे आरटी-पीसीआर द्वारा वायरल आरएनए के बहुत कम स्तर का पता लगाते हैं, यह रक्त वाहिकाओं में वायरस या मस्तिष्क को कवर करने वाले लेप्टो मेनिंजेस के कारण होने की संभावना थी।

डॉ हर्षवर्धन का दावा- नहीं है वैक्सीन की किल्लत, नियमित अंतराल पर हो रही आपूर्ति

Apne 2 को लेकर मेकर्स ने लिया बड़ा फैसला, धर्मेद्र की सेहत है वजह

दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव पाए गए कर्नाटक सीएम येदियुरप्पा, अस्पताल में हुए भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -