मेरठ में तीसरी बार अपना उम्मीदवार बदलेगी सपा ! पूर्व सहयोगी जयंत चौधरी ने कसा तंज
मेरठ में तीसरी बार अपना उम्मीदवार बदलेगी सपा ! पूर्व सहयोगी जयंत चौधरी ने कसा तंज
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की मेरठ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा दूसरी बार अपना उम्मीदवार बदले जाने की अटकलों के बीच राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के प्रमुख जयंत चौधरी ने पूर्व सहयोगी अखिलेश यादव का मजाक उड़ाया है। RLD प्रमुख ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक संक्षिप्त पोस्ट कर 2024 के आम चुनाव में लड़ने के लिए "विपक्ष में क़िस्मत वालों को ही कुछ घंटों के लिए लोक सभा प्रत्याशी का टिकट मिलता है! और जिनका टिकट नहीं कटा, उनका नसीब…''

जयंत चौधरी की प्रतिक्रिया इस बात के कुछ ही घंटों बाद आई कि सपा अपनी दूसरी पसंद के मेरठ उम्मीदवार अतुल प्रधान की जगह तीसरी पसंद सुनीता वर्मा को उम्मीदवार बना सकती है। पार्टी ने पिछले हफ्ते भानु प्रताप सिंह को इस मुकाबले के लिए नामित किया था, लेकिन स्थानीय नेताओं द्वारा 'बाहरी व्यक्ति' की पसंद पर असहजता का संकेत देने के बाद पार्टी ने कदम पीछे खींच लिए थे। सूत्रों ने संकेत दिया है कि पहले सुधार में अखिलेश यादव व्यक्तिगत रूप से शामिल थे, उन्होंने स्थानीय नेताओं से मुलाकात कर उनकी चिंताओं को समझा और दूसरे के लिए भी शुरुआत की।

पार्टी की दूसरी पसंद - अतुल प्रधान - यूपी के सरधना विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। इसकी तीसरी पसंद - श्रीमती वर्मा - पूर्व मेयर और दो बार के विधायक योगेश वर्मा की पत्नी हैं; दोनों को 2019 में मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से निष्कासित कर दिया गया और दो साल बाद वे सपा में शामिल हो गए थे। मेरठ सीट पिछले 15 वर्षों से भाजपा का गढ़ रही है; राजेंद्र अग्रवाल ने 2009 से भगवा पार्टी के लिए इस सीट पर कब्जा कर रखा है। हालांकि, अग्रवाल लगातार चौथी जीत की कतार में नहीं हैं, क्योंकि भाजपा ने अरुण गोविल को मैदान में उतारा है, जिन्होंने लोकप्रिय टीवी श्रृंखला रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाई थी।

अरुण गोविल पश्चिमी यूपी में भाजपा के सोचे-समझे प्रयास का हिस्सा हैं, जहां पार्टी 2019 में लड़खड़ा गई थी। चौधरी को अपने साथ लाना उस संदर्भ में महत्वपूर्ण है, क्योंकि रालोद का उस क्षेत्र में जाटों और किसानों के बीच प्रभाव है। जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच समझौता होने के एक महीने बाद फरवरी में रालोद और भाजपा के बीच समझौता हुआ। यह बदलाव तब आया जब भाजपा ने पूर्व प्रधान मंत्री चरण सिंह, जो श्री चौधरी के दादा थे, को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया।

2019 के चुनाव में बीजेपी ने पश्चिमी यूपी में 27 लोकसभा सीटों में से केवल 19 सीटें जीतीं - 2014 में 24 से कम। बीजेपी ने इस चुनाव में अपने दम पर 370+ सीटों का लक्ष्य रखा है। उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, भाजपा को यूपी से अधिकतम रिटर्न हासिल करने की आवश्यकता होगी, एक ऐसा राज्य जो लोकसभा में 80 सांसद भेजता है और जो हाल के चुनावों में पार्टी का अटूट गढ़ रहा है। उन 80 सीटों में से दो पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी; पार्टी को बिजनौर और बागपत सीट आवंटित की गई है और चंदन चौहान और राजकुमार सांगवान को उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तरार्द्ध महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे श्री चौधरी के परिवार का गढ़ माना जाता है; इसने उनके पिता अजीत सिंह को सात बार चुना। राज्य में 2024 के चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होगा, जो 19 अप्रैल से शुरू होगा। मेरठ में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। सभी परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

आंध्र में दुखद सड़क हादसा, ट्रक और वैन की टक्कर में 3 लोगों की मौत, 10 घायल

जेल में भी सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, पद से हटाने की मांग वाली याचिका हाई कोर्ट में ख़ारिज

नवनीत राणा को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, बॉम्बे HC का फैसला रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -