संयुक्त राष्ट्र में जल्द सुनाई देगी 'हिन्दी' की गूँज, जानें मोदी सरकार का प्लान
संयुक्त राष्ट्र में जल्द सुनाई देगी 'हिन्दी' की गूँज, जानें मोदी सरकार का प्लान
Share:

सुवा: फिजी के नाडी में अगले 'विश्व हिंदी सम्मेलन' का आयोजन 15-17 फरवरी 2023 के मध्य होने वाला है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने गुरुवार (27 अक्टूबर) को इसकी जानकारी दी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मौके पर 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन के शुभंकर और वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (UN) में हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कराने की दिशा में कोशिशें जारी है। इसमें कुछ प्रगति हुई है, मगर इसमें अभी वक़्त लगेगा।

विदेश मंत्री ने यहां सुषमा स्वराज भवन में गुरुवार को आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में यह बात कही। इस अवसर पर विश्व हिंदी सम्मेलन का लोगो जारी किया गया, जिसके लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके साथ ही सम्मेलन में पंजीकरण और अन्य जानकारियों के लिए एक वेबसाइट लांच की गई। इस मौके पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में जयशंकर ने कहा कि हिंदी का इस्तेमाल यूनेस्को में हो रहा है। जहां तक UN के हेडक्वार्टर में हिंदी के इस्तेमाल की बात है, तो इस बारे में UN के साथ हमारा एक समझौता ज्ञापन (MoU) किया गया है। इसके तहत अभी सोशल मीडिया और न्यूजलेटर में हिंदी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

UN में हिंदी को शामिल करने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाने में अभी थोड़ा वक़्त लगेगा। UN की प्रक्रिया में एक नई भाषा को शामिल करना इतना सरल भी नहीं है। मगर, इस दिशा में निरंतर प्रगति हो रही है। हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द होगा। डिजिटल माध्यम से दूसरे देशों में हिंदी को बढ़ावा देने के संबंध में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमारा अनुभव डिजिटल माध्यम के इस्तेमाल को लेकर है, खासकर अफ्रीका में अच्छा अनुभव है। यह शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में डिजिटल माध्यम के उपयोग से संबंधित है। उन्होंने कहा कि सलाहकार समिति की मीटिंग में इस विषय पर चर्चा हुई है। हमारी इच्छा है कि हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करें। इस अवसर पर फिजी दूतावास के अधिकारी भी मौजूद थे।

नेपाल: यात्रियों से भरी जीप खाई में गिरी, 3 की मौत, 14 घायल

'पादरी और नन भी देखते हैं पोर्न..', पोप फ्रांसिस का हैरतअंगेज़ खुलासा

भारत की विदेश नीति के मुरीद हुए UAE के मंत्री, जमकर की एस जयशंकर की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -