रूस-यूक्रेन जंग के बीच SBI ने किया ये बड़ा ऐलान, जानिए ये जरुरी खबर
रूस-यूक्रेन जंग के बीच SBI ने किया ये बड़ा ऐलान, जानिए ये जरुरी खबर
Share:

नई दिल्ली: रूस एवं यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है. इसी के साथ कई पश्चिमी देशों ने रूस पर आर्थिक पाबंदी लगा दी हैं. ऐसे में भारत ने भी फिलहाल रूस में व्यापार रोक दिया है. दरअसल, रूस में भारत के सबसे बड़े लेंडर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) तथा मिड-साइज पब्लिक सेक्टर बैंक केनरा बैंक (Canara Bank) का संयुक्त वेंचर है. रूस में सक्रीय यह भारतीय ओरिजिन का एक मात्र बैंकिंग संगठन है. वैसे तो हमले में भारतीय बैंकों की कोई सब्सिडियरी, ब्रांच या रिप्रजेंटिव नहीं है. मगर रूस में भारत के सिर्फ 2 बैंक हैं. SBI तथा केनरा बैंक के ज्वाइंट वेंचर का नाम 'कॉमर्शियल इंडो बैंक एलएलसी' (Commercial Indo Bank LLC) है. इस बैंक में जहां SBI की भागेदारी 60 प्रतिशत है जबकि केनरा बैंक की भागेदारी 40 प्रतिशत है. 

वही इस युद्ध के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पैदा हुए हालात पर नजर रख रहा है. RBI की ओर से दिए गए डेटा के अनुसार, रूस में किसी भी भारतीय बैंक की कोई सब्सिडियरी नहीं हैं. दूसरे देशों में भारतीय बैंकों की दर्जनों सब्सिडियरी कंपनियां हैं किन्तु ये कंपनियां ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका तथा केन्या, तंजानिया एवं भूटान जैसे देशों में हैं. मतलब रूस में अभी भारत की सब्सिडियरी न होने से कॉमर्शियल इंडो बैंक LLC ही एक मात्र वेंचर  है. 

वही 31 अक्टूबर, 2021 तक के डेटा के मुताबिक, भारतीय बैंकों की दूसरे देशों में कुल 124 ब्रांचेज हैं जिनमें, UAE में भारतीय बैकों के सबसे ज्यादा 17 ब्रांचेज, सिंगापुर में 13, हांगकांग में नौ तथा अमेरिका, मॉरीशस एवं फिजी द्वीप में 8-8 ब्रांच हैं. मतलब भारतीय बैंक की रूस में कोई ब्रांच नहीं है. इतना ही नहीं, आपको बता दें कि रूस में भारतीय बैंकों का कोई रिप्रजेंटेटिव ऑफिस भी नहीं है जबकि UAE, ब्रिटेन तथा हांगकांग जैसे देशों में भारत के 38 रिप्रेजेंटिटव ऑफिस हैं. इसी बीच भारत के सबसे बड़े लेंडर ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अंतर्राष्ट्रीय पाबंदियों के दायरे में आई रूसी इकाइयों के साथ वह किसी प्रकार का ट्रांजैक्शन नहीं करेगा. 

जिंदा या मुर्दा...रूसी व्यापारी ने पुतिन के सिर पर रखा 10 लाख डॉलर का इनाम

पहली बार पर्सनल लोन लेने वालों के लिए याद रखने योग्य 5 बातें

BharatPe ने लिया बड़ा फैसला, कंपनी के सभी पदों से अशनीर ग्रोवर को किया बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -