पहली बार पर्सनल लोन लेने वालों के लिए याद रखने योग्य 5 बातें
पहली बार पर्सनल लोन लेने वालों के लिए याद रखने योग्य 5 बातें
Share:

एक पर्सनल लोन विभिन्न वित्तीय स्थितियों और जीवन की चुनौतियों के दौरान एक तारणहार के रूप में काम कर सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऋण एक ही बार में स्वीकृत हो गया है, आपके पास इसके बारे में सभी आवश्यक प्रासंगिक जानकारी होनी चाहिए। पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण पात्रता का पूरा ज्ञान होने से आपको अपने  लोन आवेदन के लिए कम पर्सनल लोन ब्याज दरें प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है।

पिछले दो दशकों में, एक से अधिक कारणों से पर्सनल लोन लेने में भारी वृद्धि हुई है। यह न्यूनतम दस्तावेज के साथ धन का आसान और त्वरित वितरण शुरू करता है और इसके लिए किसी कोलैटरल की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही, इस बात पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि आवेदक ऐसे ऋणों से प्राप्त धन का उपयोग कैसे करता है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ऋण आवेदन को पहले ही प्रयास में स्वीकार कर लिया गया है, कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की जाँच की जानी चाहिए। उसी के लिए अपने आवेदन पत्र डालने से पहले इन्हें ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।

अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें-

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ऋण आवेदन का मूल्यांकन करते समय, ऋणदाता आवेदक के क्रेडिट स्कोर में उनकी साख का निर्धारण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर के रूप में कारक होते हैं। एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखना आपके पक्ष में काम कर सकता है जबकि एक कम आपकी ऋण आवश्यकता के विरुद्ध खड़ा हो सकता है। हालांकि, एक अच्छा सिबिल स्कोर सुनिश्चित करने के लिए, आपको केवल अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और ईएमआई ऋण समय पर चुकाने होंगे और अपने क्रेडिट यूटिलाइज़शन क्रेडिट सीमा के 20% -30% तक रखना पड़ेगा| इस क्रेडिट सीमा में क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी शामिल है| । याद रखें, एक खराब क्रेडिट स्कोर न केवल आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है. , भले ही आपका ऋण आवेदन स्वीकार कर लिया जाए, आपकी ऋण राशि पर लागू होने के लिए एक उच्च ब्याज दर भी शुरू कर सकता है।

बाजार में उपलब्ध विभिन्न ऋण प्रस्तावों के बीच तुलना करें-

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी ऋण राशि पर सबसे कम ब्याज दर प्राप्त कर सकें, इस मंच पर कई उधारदाताओं के प्रस्तावों की जांच और तुलना करना महत्वपूर्ण है। पर्सनल लोन की ब्याज दरें 11.99% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। इसलिए, आपकी योग्यता और उपयुक्तता को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न ऑनलाइन बाजार मंचों की तुलना करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको अपने ऋण पर ब्याज दर के मामले में अधिकतम लाभ मिले। अपनी पात्रता के आधार पे आपके लिए उपलब्ध अधिकतम ऋण राशि  जान्ने के लिएपर्सनल लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर के माध्यम से अपनी पात्रता की जांच करें।

अपनी चुकौती क्षमता के अनुसार ऋण अवधि चुनें-

पर्सनल लोन के लिए ऋण आवेदन को मंजूरी देने से पहले ऋणदाता आवेदक के आय अनुपात के ऋण का आकलन करते हैं| आपकी वर्तमान आय का कितना अनुपात मौजूदा ऋण चुकाने में उपयोग किया जा रहा है, जिसमें आपके क्रेडिट कार्ड बिल और वर्तमान नई ऋण राशि शामिल है, यह आपको दी जाने वाली ब्याज दर निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कृपया ध्यान दें कि अंतिम ब्याज दर अन्य कारकों पर भी निर्भर करेगी, जिसमें ऋण आवेदन के समय ऋणदाता की नीति शामिल हैतदनुसार ऋणदाता उधार दी जाने वाली राशि और वसूल किए जाने वाले ब्याज का मूल्यांकन करते हैं। एक आवेदक जिसका ऋण उसकी कुल आय के 30% के भीतर है, वह आम तौर पर न्यूनतम ब्याज के साथ उच्च ऋण राशि का लाभ प्राप्त करता है। यदि आपकी मौजूदा ईएमआई आपकी आय का 50-60% से अधिक है, तो ऋणदाता आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है, या आपको उच्च ब्याज दर पर कम राशि मिल सकती है| इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका ऋण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आवश्यक सीमा के भीतर बना रहे।

कई उधारदाताओं को ऋण आवेदन जमा न करें-

जब भी आप ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपके क्रेडिट व्यवहार को समझने के लिए हमेशा क्रेडिट ब्यूरो से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करता है। क्रेडिट ब्यूरो से उधारदाताओं द्वारा शुरू किए गए ये क्रेडिट रिपोर्ट अनुरोध, हर बार जब भी कोई कंपनी इसकी मांग करती है, तो आपके क्रेडिट स्कोर अंक कम हो जाते हैं। साथ ही, कई कंपनियों में बहुत अधिक ऋण आवेदन क्रेडिट के भूखे होने के रूप में आपकी नकारात्मक छवि बनाएंगे। यह आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार भी कर सकता है।

बार-बार नौकरी बदलने से बचें-

आपका रोजगार इतिहास और स्थिरता उधार देने वाली कंपनियों की नजर में आपकी छवि बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बार-बार नौकरी में बदलाव एक अस्थिर करियर का संकेत देगा जो बदले में पर्सनल लोन के लिए आपके अनुरोध को अस्वीकार कर देगा।

लोगों के लिए पर्सनल लोन बच्चों की शादी, उनकी शिक्षा या यहां तक ​​कि चिकित्सा खर्च जैसे व्यक्तिगत और घरेलू अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए एक वरदान की तरह है। हालांकि, पर्सनल लोन लेते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। उन उधारदाताओं के शिकार होने का जोखिम है जो पारदर्शी नहीं हैं और आपको नौटंकी योजनाओं और प्रस्तावों से आकर्षित कर सकते हैं। याद रखें, आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है, और व्यक्तिगत उपयोग के लिए ऋण लेते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अंत में, यह आप ही हैं जो इसे ब्याज सहित वापस चुकाने का खामियाजा भुगतेंगे।

BharatPe ने लिया बड़ा फैसला, कंपनी के सभी पदों से अशनीर ग्रोवर को किया बर्खास्त

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने जगन्नाथ थोडु के लाभार्थियों के बैंक खाते में 26.62 करोड़ रुपये भेजे

आज सारा दिन बंद रहे बिग बाजार की अधिकतम स्टोर, रिलायंस ने किया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -