रूस ने बनाई अफगानिस्तान शांति सम्मेलन की मेजबानी की योजना
रूस ने बनाई अफगानिस्तान शांति सम्मेलन की मेजबानी की योजना
Share:

रूस अगले हफ्ते यानी 18 मार्च को मास्को में अफगान शांति प्रक्रिया पर एक बैठक की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, रूसी विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला को अफगानिस्तान के उच्च परिषद राष्ट्रीय पुनर्गठन के लिए निमंत्रण भेजा गया था। TOLO न्यूज के अनुसार, परिषद के प्रवक्ता फ्रोडून ख्वाजून ने कहा कि परिषद अभी भी यह निर्धारित कर रही है कि सम्मेलन में भाग लेना है या नहीं। 

उन्होंने कहा, अफगान शांति प्रक्रिया में रूस की महत्वपूर्ण भूमिका है। तालिबान और चीन, पाकिस्तान और अमेरिका के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि वार्ता “दोहा में अंतर-अफगान वार्ता को आगे बढ़ाने में मदद करने, हिंसा के स्तर को कम करने और अफगानिस्तान में सशस्त्र संघर्ष को समाप्त करने और इसे एक स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और आत्मनिर्भर राज्य के रूप में विकसित करने में मदद करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगी” आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी से मुक्त होगा।  

संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने हाल ही में समीक्षा के लिए काबुल में एक प्रस्तावित शांति योजना भेजी थी, ने विशेष रूप से रूस सम्मेलन पर टिप्पणी नहीं की है। सप्ताहांत में TOLOnews द्वारा अधिग्रहित और प्रकाशित एक अघोषित पत्र में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन ने अफगानिस्तान के विषय पर वर्तमान अमेरिकी सोच की झलक प्रदान की। संक्षेप में, जबकि वाशिंगटन 1 मई तक अपनी सेना को वापस लेने का फैसला करता है या नहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका अफगान सुरक्षा प्रक्रिया में जीवन के संकेत देखना चाहेगा।

इवोरियन प्रधानमंत्री का हुआ निधन, राष्ट्रपति ने जताया शोक

कांग्रेस ने बिडेन, डेमोक्रेट के लिए जीत में 1.9 ट्रिलियन कोरोना राहत बिल को दी मंजूरी

जो बिडेन ने बनाई जॉनसन एंड जॉनसन से 100 मिलियन कोरोना वैक्सीन खुराक का ऑर्डर देने की योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -