रूस के कोरोना वैक्सीन का 3 ट्रायल हुआ शुरू, लेकिन फिर भी उठ रहे कई सवाल
रूस के कोरोना वैक्सीन का 3 ट्रायल हुआ शुरू, लेकिन फिर भी उठ रहे कई सवाल
Share:

वाशिंगटन: विश्वभर में कोविड महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस दौरान रूस की कोविड वैक्सीन पर विश्वभर के लोगों की नजर है. जंहा रूसी वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी ख़बर सामने आई है. जानकारी के अनुसार, रूस की कोविड वैक्सीन का तीसरा और अंतिम टेस्ट शुरू किया जाने वाला है.  एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के द्वारा बनाई गई दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का तीसरे और आखिरी चरण का ट्रायल अगले 7 से 10 दिनों में शुरू किया जा सकता है. 

जानकारी के लिए हम बता दें कि रूस के राष्ट्रपति ने बीते हफ्ते दुनिया की कोविड वैक्सीन को रजिस्टर कराया था. अब रूस ने अपनी वैक्सीन के तीसरे और अंतिम चरण के ट्रायल के बगैर इसका एलान कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा बनाए गए टीके के इस अंतिम टेस्ट में कई हजार लोगों के मौजूद होने की उम्मीद है. 

वैक्सीन के सुरक्षित होने पर उठाए जा रहे सवाल: विश्वभर के कुछ वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर अनुमान जताया है. और उनका कहना है कि बिना समुचित टेस्ट के ही वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. उन्हें डर है कि वैक्सीन विकसित करने की दौड़ में रूस को विश्वभर में आगे रखने के चक्कर में मानकों से समझौता कर लिया गया है. आमतौर पर किसी भी वैक्सीन के टेस्ट तीन चरणों में पूरा होता है. तीसरे यानी अंतिम चरण में हजारों लोगों पर वैक्सीन का टेस्ट किया जाता है. लेकिन रूस ने 2 चरण के टेस्ट के उपरांत ही वैक्सीन उत्पादन की मंजूरी दी जा चुकी है. तीसरे चरण का टेस्ट अभी किया जाना है. इस लिहाज से रूस की कोविड-19 वैक्सीन पर प्रश्न उठना सही है.

हालांकि, इस वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर व्यक्त की जा रही चिंताओं को रूस पहले ही खंडन किया जा चुका है. वैक्सीन विकसित करने का एलान करने के साथ ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे पुरी तरह से सुरक्षित कहा जा रहा था. पुतिन ने यह भी बताया था कि टेस्ट के बीच उनकी एक बेटी को भी यह टीका लगाया गया था. रूस ने बताया है कि वह इस माह के अंत तक वैक्सीन का उत्पादन शुरू भी कर देगा. रूस ने इस वैक्सीन को स्पुतनिक वी नाम दिया है, जो विश्व के पहले उपग्रह के नाम पर आधारित है. स्पुतनिक उपग्रह को रूस ने लांच किया था.

पूरे सोशल मीडिया पर छाई 5 साल की बच्ची, 15 अगस्त को बनाया है यह रिकॉर्ड

अमेरिका के राष्ट्रपती चुनाव में 'इंडिया' मुख्य एजेंडा, ट्रम्प और बिडेन में 'भारत प्रेम' की होड़

सोमालिया की राजधानी में हुआ आतंकी हमला, मरनेवालों की संख्या हुई 16 से अधिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -