रुपये और बॉण्ड में आई तेजी, नवंबर के महंगाई आंकड़ों का दिखा असर
रुपये और बॉण्ड में आई तेजी, नवंबर के महंगाई आंकड़ों का दिखा असर
Share:

नई दिल्ली: गुरुवार को महंगाई में और नरमी के चलते इंडियन बॉण्ड में तेजी देखने को मिली और इसने हाल फिलहाल में रेट कट की उम्मीदों को तेज करने का काम किया है। वहीं वैश्विर स्तर पर जारी तनाव के बीच रुपया भी मजबूत हुआ है। यहां बता दें कि बीते सत्र में 10वर्षीय बेंचमार्क बॉण्ड यील्ड शुरुआती कारोबार में 7.41 फीसदी से गिरकर 7.38 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि रुपया डॉलर के मुकाबले 71.70 के स्तर पर पहुंच गया। बता दें कि बुधवार को रुपया 72.01 के स्तर पर था।

आरबीआई के नए गवर्नर पर लगे गंभीर आरोप, भ्रष्टाचार से लेकर डिग्री तक सब सवालों के घेरे में

यहां बता दें कि भारत में खुदरा महंगाई दर बीते डेढ़ साल के निचले स्तर के साथ नवंबर में 2.33 फीसदी पर पहुंच गई, जिसे कमजोर खाद्य कीमतों का सहारा मिला और यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मध्यम अवधि के 4 फीसद के लक्ष्य से कम है। इसके साथ ही रुपये का हाल आज दिन के 11 बजकर 45 मिनट पर रुपया डॉलर के मुकाबले 71.53 पर कारोबार कर रहा था। वहीं बुधवार को रुपया 72.01 पर बंद हुआ था।

तीन दिन से तेज चल रहे सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए आज का क्या है भाव

गौरतलब है कि नवंबर महीने में महंगाई के मोर्चे पर राहत की बड़ी खबर आई है। इसके साथ ही नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 2.33 फीसदी रही है। यह जुलाई 2017 केे बाद अब तक का सबसे निचला स्तर है।वहीं अक्टूबर महीने खुदरा महंगाई दर 3.31 फीसद और सितंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 3.77 फीसद रही थी। शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर मासिक आधार पर 3.12 फीसद रही है जबकि बीते महीने यह 3.97 फीसद रही थी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की महंगाई दर 1.71 फीसद रही है जबकि पिछले महीने यह 3.34 फीसद रही थी।


खबरें और भी

RBI के नए गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने की प्रेस कांफ्रेंस, कई अहम् सवालों के दिए जवाब

दो महीने की सबसे मजबूत स्थिति में पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर हुआ बंद

भागलपुर नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस के मार्ग में हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -