सरस्वती पूजा को लेकर बिहार में बवाल, कसाई मोहल्ले से श्रद्धालुओं पर बरसे पत्थर, तेजाब से भी हमला, कई घायल
सरस्वती पूजा को लेकर बिहार में बवाल, कसाई मोहल्ले से श्रद्धालुओं पर बरसे पत्थर, तेजाब से भी हमला, कई घायल
Share:

पटना: बिहार के दरभंगा और सीतामढ़ी में 15 फरवरी 2024 को माँ सरस्वती की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान पत्थरबाज़ी और झड़प की घटनाएँ देखने को मिली हैं। इसमें पहली घटना दरभंगा की है, जहाँ प्रतिमा विसर्जन के लिए निकले जुलूस पर छतों से पथराव किया गया और तेजाब फेंका गया। बताया जा रहा है कि जब प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस मस्जिद से कुछ दूर पहले मुड़ रहा था, तभी उस पर हमला शुरू हो गया था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ये घटनाक्रम भालपट्टी ओपी के मुड़िया पंचायत स्थित कसाई टोला का है। यहाँ शाम लगभग 5 बजे प्रतिमा विसर्जन के लिए जा रहे लोग पर पथराव किया गया। बताया जा रहा है कि प्रतिमा विसर्जन के मार्ग से दो ट्रैक्टरों को पहले भी लौटाया जा चुका था। इस हमले में बहुत से लोग घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक पथराव शुरू होते ही अचानक मौके पर भगदड़ मच गयी, लोग प्रतिमा को छोड़कर वहाँ से भागने लगे। इस दौरान उपद्रवियों ने सरस्वती माता की मूर्ति को भी तोड़ दिया गया, जिसके बाद लोग आक्रोशित हो गए। इसके बाद भीड़ ने घरों-दुकानों में भी तोड़फोड़ मचा दी। इस दौरान कई गाड़ियों पर भी हमला किया गया। उपद्रव की सूचना मिलते ही दरभंगा के जिलाधिकारी, SSP और बड़ी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुँचा और लोगों को शांत कराया।

 

भालपट्टी थाना में तैनात प्रिंस कुमार यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “यात्रा के मार्ग परिवर्तन को लेकर अचानक तनाव हो गया। यात्रा कसाई मोहल्ले से निकल रही थी, तभी पथराव किया जाने लगा।” जब ये पूछा गया कि क्या यात्रा किसी मस्जिद के नजदीक से निकल रही थी, तो उन्होंने स्पष्ट तौर पर इस बात को नकारा। उन्होंने कहा कि, “लोग मस्जिद के पास पहुँचे नहीं थे, फिर भी ये हमला हुआ।” इस मामले में अब तक 13 लोगों को अरेस्ट किया जा चुका है।

वहीं, इस हमले के बाद दरभंगा के डीएम राजीव रौशन खुद पूरी रात उपद्रव की जगह पर कैंप करते रहे। मीडिया से बातचीत में जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि, “मुरिया पंचायत में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई। हमने दोनों पक्षों से चर्चा की और विसर्जन के काम को आगे बढ़ाया।” उन्होंने आगे बताया कि, “मूर्ति विसर्जन का रास्ता कहाँ से मुड़ना है, कोई 5 कदम आगे, तो कोई थोड़ा पीछे, यहीं से ये विवाद आरम्भ हुआ, जिसमें पथराव हो गया। पत्थरबाज़ी में कई घरों के शेड भी टूट गए हैं।” डीएम ने कहा कि हमलावरों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई चल रही है। तेजाब फेंकने की बात पर उन्होंने कहा कि ऐसी बात सामने आ रही है, जाँच के बाद एक्शन लिया जाएगा।

दरभंगा सदर के अनुमंडल पुलिस अधिकारी ने मीडिया को बताया है कि, “शाम तक़रीबन 5 बजे भालपट्टी थाना के मुरिया गाँव में सरस्वती प्रतिमा के विसर्जन के दौरान दो पक्षों में झड़प हुई, जिसमें कई लोग जख्मी भी हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही वरीय अधिकारी मौके पर पहुँचे। मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया है और मजिस्ट्रेट भी नजर रख रहे हैं। जाँच के हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मौके पर शांति है।”

'इमरान और उसके साथियों ने मुझे बड़ी हानि पहुंचाने की कोशिश की', सांसद साध्वी प्रज्ञा ने सिंधिया से की एक्शन की मांग

'राम मंदिर से पीएम मोदी का ग्राफ बढ़ा, उसे गिराना है..', आंदोलन कर रहे किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल का Video

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, भीड़ ने SP और DM ऑफिस पर किया हमला, 2 की मौत- दर्जनों घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -