दिसंबर 2020 से 24x7 उपलब्ध किया जाएगा आरटीजीएस: आरबीआई गवर्नर
दिसंबर 2020 से 24x7 उपलब्ध किया जाएगा आरटीजीएस: आरबीआई गवर्नर
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा की है कि बड़े मूल्य के लेनदेन के लिए उपयोग किए जाने वाले रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) को दिसंबर से 24x7 उपलब्ध कराया जाएगा। अब तक, आरटीजीएस हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण के उद्देश्य से चल रहे प्रयासों का समर्थन करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने और घरेलू कॉर्पोरेट और संस्थानों को व्यापक भुगतान लचीलापन प्रदान करने के लिए भारत के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए, RTGS को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।"

उन्होंने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद कहा, "इसके साथ, भारत 24x7x365 बड़े मूल्य वास्तविक समय भुगतान प्रणाली के साथ विश्व स्तर पर बहुत कम देशों में से एक होगा।" राज्यपाल ने कहा, जुलाई 2019 से, आरबीआई ने देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनईएफटी और आरटीजीएस लेनदेन को कमीशन या शुल्क मुक्त लेनदेन की घोषणा की। आरटीजीएस बड़े मूल्य के तत्काल फंड ट्रांसफर के लिए है जबकि एनईएफटी का उपयोग 2 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है। केंद्रीय बैंक ने लाइसेंस अनिश्चितताओं को कम करने के लिए पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स (PSO) को जारी किए गए सर्टिफिकेट ऑफ ऑथराइजेशन (CoA) के लिए स्थायी वैधता देने का भी फैसला किया है। वर्तमान में, RBI प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) जारी करने वाले गैर-बैंकों को वाइट लेबल ATM (WLAs) या ट्रेड रिसीवेबल्स जारी करने के लिए भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत "ऑन-टैप" प्राधिकरण जारी करता है। डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS), या भारत बिल भुगतान परिचालन इकाइयों (BBPOUs) के रूप में भाग लेना। ऐसे पीएसओ में से प्राधिकरण के नवीकरण सहित प्राधिकरण काफी हद तक पांच साल की निर्दिष्ट अवधि के लिए है। हालांकि, इस तरह के सीमित अवधि के लाइसेंस भुगतान प्रणाली के विकास की प्रारंभिक अवधि में आवश्यक थे, यह पीएसओ के लिए व्यावसायिक अनिश्चितता पैदा कर सकता है और इसमें नवीकरण की प्रक्रिया में विनियामक संसाधनों का उपयोग शामिल नहीं है।

कुछ शर्तों के अधीन शक्तिदास ने कहा, "लाइसेंसिंग अनिश्चितताओं को कम करने और PSO को अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने और दुर्लभ नियामक संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने में सक्षम बनाने के लिए, सभी पीएसओ (दोनों नए आवेदकों के साथ-साथ मौजूदा PSO) के लिए एक स्थायी आधार पर प्राधिकरण देने का निर्णय लिया गया है।" नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) मनी ट्रांसफर की व्यवस्था 24x7 के आधार पर दिसंबर 2019 में उपलब्ध कराई गई थी।

दिल्ली दंगा केस: आरोपी खालिद सैफी को कोर्ट ने दी जमानत, लेकिन नहीं आ पाएगा जेल से बाहर

हाथरस केस: सीएम योगी बोले- कुछ लोगों के DNA में विभाजन, पहले देश बांटा अब समाज बांट रहे

बिहार में 20 साल से फरार डकैत गिरफ्तार, कई थानों में दर्ज हैं मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -