रोपवे हादसा: 45 घंटे बाद सेना ने बचाई 46 जिंदगियां, 4 की मौत
रोपवे हादसा: 45 घंटे बाद सेना ने बचाई 46 जिंदगियां, 4 की मौत
Share:

देवघर: झारखंड के देवघर में त्रिकूट पर्वत रोपवे दुर्घटना के पश्चात् चलाया जा रहा बचाव अभियान आखिरकार समाप्त हो गया है। यह अभियान पूरे 45 घंटे तक चला तथा सेना ने 46 जिंदगियां बचा लीं। इस दुर्घटना में 4 व्यक्तियों की मौत भी हुई। सेना, वायु सेना, ITBP, NDRF के द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त अभियान में सोमवार को 33 व्यक्तियों को बचाया गया था। वहीं आज 13 व्यक्तियों को सुरक्षित निकाला गया। आज भी एक महिला पहाड़ी से नीचे गिर गई तथा उसकी जान चली गई। 

वही देवघर में रविवार को रामनवमी की पूजा करने तथा घूमने के उद्देश्य से यहां सैंकड़ों के आँकड़े में पर्यटक पहुंचे थे। इस के चलते रोपवे की एक ट्राली नीचे आ रही थी, जो ऊपर की तरफ जा रही ट्राली से टकरा गई। इस के चलते कई ट्रालियां ऊपर ही फंस गईं, जिसमें 48 व्यक्ति सवार थे। रविवार शाम चार बजे दुर्घटना हुई। तत्पश्चात, बचाव अभियान आरम्भ किया गया था। 

वही देवघर रोपवे दुर्घटना को झारखंड उच्च न्यायालय ने स्वतः संज्ञान लिया है। अदालत ने इस मामले में तहकीकात के भी आदेश जारी किए हैं। 26 अप्रैल को इस मामले की सुनवाई होगी। इससे पहले प्रदेश सरकार को विस्तृत जांच रिपोर्ट अदालत के सामने पेश करनी होगी। दुर्घटना के बाद NDRF तथा पुलिस की टीम मौके पर पहुंची, किन्तु 2500 फीट की ऊंचाई पर बचाव अभियान चलाना बहुत कठिन काम था। तत्पश्चात, सेना को बुलाया गया, लेकिन आवश्यकता के मुताबिक बाद में वायु सेना की सहायता ली गई। वायु सेना ने इस अभियान में अपने दो हेलीकॉप्टरों को लगाया था। 

हजारों घरों को रौशन करने के लिए जलमग्न हुआ ये गांव, यमुना के बहाव के बीच आया आंसुओं का सैलाब

9वीं कक्षा के छात्र का स्कूल टीचर पर आया दिल, फिर किया कुछ ऐसा कि जानकर रह जाएंगे हैरान

रूस और यूक्रेन के बीच टकराव एक पूरी तरह से तकनीकी ऑपरेशन है: IAF चीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -