हजारों घरों को रौशन करने के लिए जलमग्न हुआ ये गांव, यमुना के बहाव के बीच आया आंसुओं का सैलाब
हजारों घरों को रौशन करने के लिए जलमग्न हुआ ये गांव, यमुना के बहाव के बीच आया आंसुओं का सैलाब
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में यमुना नदी पर ग्राम जुड्डों में बनकर तैयार हुए व्यासी बांध की झील में पानी भरने का काम अब आखिरी चरण में पहुंच गया है। सोमवार को पानी का स्तर बढ़ने के साथ ही डूब क्षेत्र में आए लोहारी गांव में पानी आ गया है। तकरीबन 3 बजे से गांव में पानी भरना आरम्भ हो गया था। तत्पश्चात, निरंतर बढ़ते जलस्तर ने गांव के मकान, गौशाला, खेत-खलिहानों व पार्क आदि को अपने आगोश में ले लिया। दूसरी तरफ प्रोजेक्ट के अफसरों का दावा है कि देर रात तक डैम के लिए निर्धारित जलस्तर की मात्रा को सुनिश्चित कर लिया जाएगा।
 
वही बिजली उत्पादन के इलाके में राज्य में मील का एक नया पत्थर सिद्ध होने वाली व्यासी जलविद्युत प्रोजेक्ट के लिए बनाए गए डैम में पानी भरने का काम आखिरी चरण में पहुंच गया है। 120 मेगावाट की यह जल विद्युत परियोजना राज्य को बिजली की दिक्कत से मुक्त कराने में अहम किरदार निभाएंगे। प्रोजेक्ट के लिए बनाए गए डैम में पानी भरने के चलते डूब क्षेत्र में आए लोहारी गांव में भी आज पानी भर गया।

वही गांव को जलविद्युत निगम व प्रशासन ने कई दिन पहले ही खाली करा लिया था। गांव में रहने वाले परिवारों को गांव में ही ऊंचाई पर बने एक राजकीय प्राथमिक विद्यालय तथा जलविद्युत निगम की कालोनी के 12 अन्य मकानों में शिफ्ट किया गया। परियोजना के प्रभारी अफसर एवं जलविद्युत निगम के सहायक महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने कहा कि व्यासी डैम में पानी का स्तर फिलहाल 629 मीटर पहुंच गया है। जबकि देर रात तक जलस्तर के तय 631 मीटर तक पहुंचने का अनुमान है। साथ ही उन्होंने बताया कि पानी की मात्रा पूरी हो जाने के पश्चात् इसी हफ्ते से टरबाइनों से उत्पादित होने वाली बिजली को पावर ग्रिड में तक पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक राज्य को प्रोजेक्ट से बिजली मिलनी आरम्भ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को तय मुआवजा एवं अन्य कई तरह के देय का भुगतान पहले ही कर दिया गया है।

9वीं कक्षा के छात्र का स्कूल टीचर पर आया दिल, फिर किया कुछ ऐसा कि जानकर रह जाएंगे हैरान

रूस और यूक्रेन के बीच टकराव एक पूरी तरह से तकनीकी ऑपरेशन है: IAF चीफ

रोपवे हादसे में रेस्‍क्‍यू के दौरान ट्रॉली से गिरी 1 और महिला, हलक में अटकी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -