सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: जिस तरह से देश में सड़क हादसे में बढ़ोतरी हो रही है उसे ध्यान में रखते हुए सड़क परिवहन मंत्रालय ने इन हादसों से निपटने के लिए एक नया रोडमैप बनाया है. सबसे अधिक दुर्घटना जिन सड़कों पर होती हैं, उनको फिर से सुरक्षित बनाया जाएगा. अभी तक सवा सात सौ से ज्यादा ऐसी जगहों को चिन्हित किया गया है. इस काम के लिए आगामी 5 वर्षो में 11000 करोड़ का बजट भी तय किया गया है.

बता दे की सड़क परिवहन मंत्रालय ने देश में सड़क सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कार्यक्रम तैयार किया गया है जिसके तहत आगामी 5 वर्षो में 726 ऐसी सड़कों या चौराहों को ठीक किया जाएगा, जहां सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं. सोमवार को सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा करते हुए बताया की इस पहल पर 11,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. हादसों के आंकड़ों के मुताबिक हर साल एक लाख चालीस हजार लोग सड़क हादसे में अपनी जान गवांते है.

अब इन हादसों से निजात पाने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की. गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाले से सामने आया है की हर साल औसतन 5 लाख सड़क हादसे होते हैं जिनमें करीब 1.4 लाख लोगों की मौत हो जाती है और तकिरबान 3 लाख लोग घायल हो जाते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -