इजराइल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान, तैयारियों में जुटे नेतन्याहू
इजराइल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान, तैयारियों में जुटे नेतन्याहू
Share:

तेल अवीव:  मध्य पूर्व में युद्ध का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि इजराइल ने जारी सैन्य अभियान के बीच गाजा से परे संभावित संघर्षों के लिए अपनी तैयारी की घोषणा की है। यह चिंता 1 अप्रैल को सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले के बाद ईरान की ओर से संभावित जवाबी कार्रवाई की आशंकाओं के बीच पैदा हुई है, जिसके परिणामस्वरूप एक वरिष्ठ ईरानी जनरल और छह अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के इसराइल पर हमले को "अपरिहार्य" बताने वाले बयान से तनाव और बढ़ गया है।

गुरुवार को जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइन ने तनावपूर्ण स्थिति का हवाला देते हुए तेहरान के लिए उड़ानों के निलंबन को बढ़ा दिया है। जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी मध्य पूर्व की अस्थिर स्थिति के संबंध में अपने ईरानी समकक्ष के साथ चर्चा में शामिल हैं। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि देश गाजा में अपना अभियान जारी रखता है, लेकिन वह ईरान से संभावित खतरों के प्रति सतर्क रहता है। नेतन्याहू रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से अपनी सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए इजरायल की प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं।

लुफ्थांसा एहतियात के तौर पर तेहरान से आने-जाने वाली उड़ानों के निलंबन को संभवत: 13 अप्रैल तक बढ़ाने की पुष्टि करता है। इस निर्णय का उद्देश्य चालक दल के सदस्यों के लिए संभावित जोखिमों से बचना है, उदाहरण के लिए तेहरान में रात भर रुकने से रोकने के लिए फ्रैंकफर्ट-तेहरान उड़ान को रद्द करना। विदेश मंत्री बेयरबॉक ने सभी पक्षों से बढ़ते तनाव की स्थिति में जिम्मेदारी और संयम बरतने का आग्रह किया। जर्मनी शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए व्यापक क्षेत्रीय तनाव को रोकने के महत्व पर जोर देता है।

इस बीच, रूस ने मध्य पूर्व में संयम बरतने का आह्वान किया है और इस क्षेत्र की यात्रा के प्रति आगाह किया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने अस्थिर स्थिति के बीच स्थिरता और पूर्वानुमान बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया और सभी पक्षों से उन कार्यों से बचने का आग्रह किया जो क्षेत्रीय अस्थिरता को बढ़ा सकते हैं।

ईद पर अलीगढ-लुधियाना में जुटे मुस्लिम, लगाए फ्री फिलिस्तीन के नारे, इजराइल को बताया आतंकी !

'राजनीति से ब्रेक लें राहुल..', चाची मेनका गांधी ने पहली बार साधा निशाना, रॉबर्ट वाड्रा पर बोलीं- देश दामादों से आगे बढ़ चुका

'अस्पताल में माँ का निधन हुआ, मुझे अंतिम दर्शन तक के लिए पैरोल नहीं दी..', वो वक़्त याद करके भावुक हुए राजनाथ सिंह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -