सिर्फ 20 सेकेंड में कोरोना संक्रमित का पता लगा सकती है यह डिवाइस
सिर्फ 20 सेकेंड में कोरोना संक्रमित का पता लगा सकती है यह डिवाइस
Share:

कोरोना वायरस के कहर के बीच मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) प्रयागराज द्वारा विकसित डीप-एक्स डिवाइस 20 सेकेंड में बता देगी कि व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या नहीं. इसके अलावा संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने टेम्प्रेचर डिटेक्टर और मरीज में ऑक्सीजन की कमी होने की सूचना देने वाला पल्स ऑक्सीमीटर भी बनाया है. पढ़ें और शेयर करें प्रयागराज से जागरण संवाददाता गुरुदीप त्रिपाठी की रिपोर्ट.

इम्तियाज ने सिखाई प्यार की अलग परिभाषा, आज भी याद है 'रॉकस्टार' का जुनून

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत के विभिन्न प्रौद्योगिकी-तकनीकी शोध-शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान कोविड-19 से निबटने के लिए आवश्यक उपकरण विकसित करने में जुटे हुए हैं. इसी क्रम में प्रयागराज, उप्र स्थित मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एमएनएनआइटी में भी अनेक प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. कोरोना संक्रमित व्यक्ति को एक्स-रे स्कैन के जरिए तत्काल चिन्हित कर सकने वाला उपकरण इनमें खास है.

तमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला- चेन्नई समेत चार जिलों में 30 जून तक कम्पलीट लॉकडाउन

इसके अलावा प्रोजेक्ट्स से जुड़े विज्ञानियों ने बताया कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे या इस तरह के किसी भी एंट्री-एक्जिट प्वाइंट पर इससे काम लिया जा सकता है. डीप-एक्स पोर्टेबल उपकरण इससे होकर गुजरने वाले व्यक्तियों में से संदिग्ध को तत्काल चिन्हित करने में दक्ष है. विज्ञानियों ने डीप लर्निंग एल्गोरिदम (गहन गणनाओं) के जरिये यह सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे पोर्टेबल एक्स-रे स्कैनर से कनेक्ट कर इस तरह की सूक्ष्म जांच में सक्षम बनाया गया है.सॉफ्टवेयर में कोरोना संक्रमण से ग्रस्त विभिन्न लोगों के फेफड़ों की एक्सरे इमेज अपलोड की गई हैं. पोर्टेबल एक्स-रे मशीन से जुड़कर यह सॉफ्टवेयर किसी व्यक्ति के फेफड़े को स्कैन कर उसका पहले से अपलोड की गई एक्स-रे तस्वीरों से मिलान करता है. कोविड-19 संक्रमण पाए जाने पर रिपोर्ट तत्काल दे देता है. इस पूरी प्रक्रिया में महज 20 सेकेंड का समय लगता है. यानी उपकरण के सामने आते ही तत्काल पता चल जाता है कि व्यक्ति का फेफड़ा संक्रमण से प्रभावित है या नहीं.

असम : अब तक 4 हजार लोग हुए कोरोना संक्रमित, ​हर रोज बढ रहा पॉजिटिव मरीज का आंकड़ा

24 घंटे में तीसरी बार हिली गुजरात की धरती, लगातार भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत

आर्मी चीफ के 'चीन सीमा विवाद' वाले बयान पर बोले अधीर रंजन- 'बातचीत का क्या मतलब ?'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -