ब्रिटेन को मिलेगा पहला हिन्दू PM! रेस से हटे बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन को मिलेगा पहला हिन्दू PM! रेस से हटे बोरिस जॉनसन
Share:

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री का पद बीते कई महीनों से वैश्विक चर्चा का विषय बन गया है। जी हाँ और देश की सत्‍तारूढ पार्टी में ही इस पद के लिए घमासान मचा हुआ है। आपको पता हो कुछ दिन पहले पार्टी के अंदर ही महीनों उठापटक होने के बाद पीएम बनीं ल‍िज ट्रस ने इस्‍तीफा दे दिया। जी दरअसल लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर यह पद हासिल किया था। हालाँकि अब आज सुनक इस पद की रेस में सबसे आगे हैं। आपको बता दें कि ट्रस के इस्‍तीफे के बाद प्रधानमंत्री पद का दावा ठोंकने वाले जॉनसन ने रेस से पीछे हटने की घोषणा की है।

अचानक आग का गोला बन गई सड़क किनारे खड़ी कार, जिंदा जला शख्स

जी हाँ और इसी के साथ ही सुनक अब प्रधानमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार हैं। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि वह टोरी नेतृत्व प्रतियोगिता के लिए खड़े नहीं होंगे। विवादास्पद पूर्व प्रधानमंत्री ने दावा करते हुए कहा क‍ि उन्होंने कंजरवेटिव सांसदों के मतपत्र पर उपस्थित होने के लिए आवश्यक 102 नामांकन की उच्च बाधा को पार कर लिया है। इसके अलावा उन्होंने कहा, “मैं दुख के साथ इस निष्कर्ष पर पहुँचा हूँ कि यह करना सही नहीं होगा। आप प्रभावी ढंग से शासन नहीं कर सकते जब तक कि आपके पास संसद में एक संयुक्त पार्टी न हो।”

हालाँकि जॉनसन के बयान से अब उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी, 42 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री सुनक के प्रधानमंत्री बनने का मार्ग लगभग साफ़ हो गया है। जी हाँ और अगर उनके प्रधानमंत्री बनने पुष्टि हो जाति है तो है, तो ऋषि सुनक, लिज़ ट्रस की जगह लेंगे, जिन्हें वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल शुरू करने वाले आर्थिक कार्यक्रम शुरू करने के बाद इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। आपको बता दें कि साल 2007 में टोनी ब्लेयर की सरकार जाने के बाद से अब तक 5 प्रधानमंत्री ब्रिटेन देख चुका है। इस तरह 16 साल में ऋषि सुनक 7वें नेता होंगे, जिन्हें यूरोपीय देश इस पद पर देखेगा।

वहीं जॉनससन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हटने के कुछ देर बाद ही सुनक ने ट्वीट कर कहा कि हम ब्रिटेन में ब्रेक्सिट और वैक्सीन रोलआउट देने के लिए और यूक्रेन पर व्लादिमीर पुतिन के ख‍िलाफ स्‍टैंड लेने के लिए जॉनसन के आभारी हैं। इसके अलावा एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने कहा, “हालाँकि उन्होंने फिर से पीएम के लिए चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह देश और विदेश में सार्वजनिक जीवन में योगदान देना जारी रखेंगे।”

महाकाल दरबार में मनी दिवाली, फुलझड़ी जलाकर पुजारियों ने किया पर्व का शुभारंभ

पटाखा जलाते समय रखे इन बातों का ध्यान वरना खतरे में पड़ जाएगी जान

मां की गुलाबी साड़ी पहनकर ईशा गुप्ता ने दी दिवाली की बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -