माता वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए जारी हुआ RIFD यात्रा कार्ड, मुसीबत में देगा साथ
माता वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए जारी हुआ RIFD यात्रा कार्ड, मुसीबत में देगा साथ
Share:

श्रीनगर: माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को अब मुश्किल समय में आसानी से मदद मिल सकेगी। श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने RIFD सुसज्जित यात्रा कार्ड पेश किए हैं। 29 स्थानों पर RIFD सुसज्जित यात्रा कार्ड सिस्टम आरंभ किया गया है और विभिन्न एंटेना और रीडर्स लगाए गए हैं। RIFD सिस्टम से पहले, तीर्थयात्रा के लिए यात्रा पर्ची सिस्टम चलता था जो ऑनलाइन और काउंटर पर मिलता था।

इस नए प्रोजेक्ट के तहत 40 नए स्थानों और 7 वेरिफिकेशन काउंटरों पर CCTV कैमरे स्थापित किए गए हैं। एक नया कंट्रोल सेंटर भी स्थापित किया गया है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO अंशुल गर्ग ने कहा है कि, 'RIFD सिस्टम के साथ हम रियल टाइम में श्रद्धालुओं को ट्रैक करने और यात्रा की निगरानी करने में सक्षम होंगे। सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि पीक दिनों में भी श्रद्धालुओं की सीमा 50000 तक ही रखी जाए। ऐसे में हम इस नए सिस्टम द्वारा, उन सभी श्रद्धालुओं पर नजर रख सकते हैं। इससे हमें यात्रा को सुविधाजनक करने में सहायता मिलेगी।'

उन्होंने आगे कहा कि, 'यह (वैष्णो देवी यात्रा) एक भूकंप और भूस्खलन संभावित क्षेत्र है। नई तकनीक हमारी आपदा प्रबंधन टीम की सहायता करेगी। इसके साथ ही, अक्सर लोगों के खो जाने की भी समस्याएं हैं। इस तकनीक से हम श्रद्धालुओं को ट्रैक कर सकते हैं। हम निगरानी कर सकते हैं कि तीर्थयात्री किस ट्रैक पर जा रहे हैं। इसके साथ ही आवश्यकता के वक़्त हेलीकॉप्टर सेवाओं की मदद भी कर सकते हैं और उसी हिसाब से तीर्थयात्रा को मैनेज कर सकते हैं।' वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा पर गए लोगों ने कहा है कि, "वे नए सिस्टम से बहुत खुश हैं और इससे यात्रा को सुचारू रूप से चलाने में सहायता मिलेगी।"  

आधे घंटे तक नहीं खुला एम्बुलेंस का दरवाजा, अंदर ही मर गया घायल शख्स

भारत के 9 राज्यों में अल्पसंख्यक हो गए हिन्दू.., लेकिन नहीं मिला दर्जा

JNU के रेक्टर अजय दुबे ने पद से दिया इस्तीफा, लगे थे घोटाले के आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -